प्रयागराज: ‘अभिनय’ और ‘झिझक’ के बीच, फ़ासले को मिटाने के मकसद से आयोजित हो रही हैं यह कार्यशाला

  • by Staff@ TSD Network
  • August 18, 2019

कहते हैं किसी भी कलाकार की कला तभी पूर्णतः बाहर आ सकती है, जब वह अपनी अभिव्यक्ति के दौरान झिझक को पूरी तरह से समाप्त कर दे।

अच्छा ऐसा होता है क्या? कि मानों आपने बस ठान लिया की आज से परफॉरमेंस के दौरान किसी तरह की झिझक नहीं करूंगी/करूंगा। और अगली अपनी परफॉरमेंस में आपके भीतर की झिझक पूरी तरह से चली जाती नज़र आने लगे?

यकींन मानिए ऐसा तो फिल्मों में भी नहीं होता। जी हाँ! किसी कमी या किसी गुर को सिर्फ़ और सिर्फ़ आपका उस दिशा में किया गया अभ्यास ही क्रमशः मिटा या सिखा सकता है। और अभ्यास भी ऐसा जो की अकेले में नहीं बल्कि सभी के सामने और लाइव तौर पर मंचों पर किया जाए।

और अब इसी मकसद से प्रयागराज स्थित नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान ने ऐसे कलाकारों के लिए एक 10 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करने का फ़ैसला किया हैं, जिनमें प्रतिभा तो बहुत है, लेकिन अपने अन्दर की झिझक के चलते वह अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं।

यह कार्यशाला 1 सितंबर से शुरू होगी और इस कार्यशाला में मुख्यतः नुक्कड़ नाटक अभिनय के साथ कलाकार इन 10 दिनों के उपरांत शहर के विश्वविद्यालयों और प्रसिद्ध चौराहों पर लोगों के बीच में बिना किसी झिझक के परफॉर्म करेंगे।

इस कार्यशाला का लक्ष्य ही है कि हर कलाकार अपने अंदर के झिझक को समाप्त कर अपने अंदर की बात दर्शकों की आंख में आंख मिलाकर कहें । हर कलाकार अपने जीवन में यदि नुक्कड़ नाटक से शुरुआत करें तो वास्तव में उसे आगे आने वाली परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि नुक्कड़ कम अवधि में सबसे ज्यादा सफल तरीके से दर्शकों तक संदेश प्रेषित कर सकता है।

nukkad nataya

और कलाकार जब अपने आप को आम जनमानस के बीच पाता है तो उसे अपने पर और विश्वास हो जाता है। फिर आगे उसे स्टेज प्ले या फिल्म में काम करने पर कोई झिझक नहीं होती। और वह बिल्कुल सामान्य तरीके से सब कुछ करता चला जाता है।

तो अगर आपको भी इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाना है तो नीचे दी गई डिटेल पर संपर्क कर इसके विषय पर और जानकारी हासिल करें और साथ ही अपनी सीट भी कंफर्म करें:

संस्थान का नाम: नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान

फ़ोन नंबर:  +91-6307003464 अथवा +91-9118734212

स्थान: प्रयागराज

फ़ीस: 1000/- रूपये

मीडिया पार्टनर: The Social Digital

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram