बी.डी.एम. गर्ल्स डिग्री कॉलेज, शिकोहाबाद में हुआ “आईना समाज का” सफ़ल मंचन

  • by Staff@ TSD Network
  • January 18, 2020

प्रयागराज शहर की बहुचर्चित नाट्य संस्थान “नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान ” इन दिनों नगर पालिका फिरोजाबाद की विशेष बुलावे पर वहां की जनता को जागरूक करने आई संस्थान 18 जनवरी 2020, दिन- शनिवार को नगर पालिका शिकोहाबाद के तत्वाधान में बी.डी.एम. गर्ल्स डिग्री कॉलेज, शिकोहाबाद में अपने नुक्कड़ नाटक “आईना समाज का” मंचन किया।

मंचन में दिखाया गया की दो कूड़ेदान  हरा और नीला अपनी व्यथा लोगों को बता रहे हैं, वह कह रहे हैं कि पहले एक कूड़ेदान हुआ करता था। अब हम दो-दो कूड़ेदान हो गए हैं, पर अफसोस लोग हमें यूज़ नहीं कर रहे हैं, इसी तरह नाटक में एक पप्पू प्लास्टिक हटेला यानी प्लास्टिक राक्षस भी है। जो कह रहा है यदि अभी नहीं चेते तो मैं संपूर्ण मानव सभ्यता को समाप्त कर दूंगा।

कलाकार अपने व्यंग पूर्ण और नाटकीय अंदाज में दर्शकों से रूबरू हुए, नाटक में एक सब्जी मंडी का दृश्य दिखाया गया जहां पर भारतीय नारीया कैसे सब्जी वाले से पॉलिथीन के लिए झगड़ा करते हैं।

इसी तरह के ढेर सारे दृश्यों को संग्रहित करके तैयार किया गया “आईना समाज का” मंचन बेहद सफल रहा।

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है । दर्शकों में मौजूद नगर पालिका शिकोहाबाद की अध्यक्ष “श्रीमती मुमताज बेगम” ने कलाकारों को प्रोत्साहन स्वरूप ₹5000/- भी प्रदान किए और उन्होंने कहा कि

“मैं आप सभी कलाकारों का आभारी हूं कि आप हमारे आग्रह पर हमारे नगरपालिका में आए और जागरूक कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि आप पूरे 10 दिन शहर के प्रत्येक विद्यालय में जाकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सभी को जागरूक करें।”

इस नुक्कड़ नाटक का लेखन निर्देशन युवा रंगकर्मी कृष्ण कुमार मौर्या का रहा। साथ ही कलाकारों में मोहम्मद करीम, शिवेश बघेल ,साक्षी यादव ,अरविंद यादव, मनोज कुमार शामिल रहे। वहीँ इस कार्यक्रम का संयोजन हर्ष श्रीवास्तव का रहा।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram