abbott-covid-19-coronavirus-test-kit-results-in-minutes

COVID-19 जाँच के लिए बनी नई टेस्टिंग डिवाइस; सिर्फ 5 मिनट में देगी ‘टेस्टिंग रिजल्ट’

  • by Team TSD
  • March 28, 2020

ऐसे वक़्त में जब कोई भी देश अब तक दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस (COVID-19) का अब तक कोई सटीक इलाज़ नहीं खोज सका है, इस वायरस के प्रसार को रोकने के दो ही मुख्य तरीकें अपनायें जा रहें हैं, पहला तो लॉकडाउन और दूसरा संक्रमित व्यक्ति का टेस्ट कर उसको दूसरों से अलग रखना।

इस बीच टेस्ट के लिए भी देशों के पास सीमित संसाधन हैं, और फ़िलहाल इस्तेमाल होने वाली टेस्टिंग किटों से संक्रमण का पॉजिटिव/नेगेटिव रिजल्ट आने में 4 से 5 घंटें लग जाते हैं।

लेकिन अब अमेरिका आधारित Abbott Laboratories ने टेस्टिंग के लिए ऐसा तरीका खोज निकाला है, जिससे कोरोना वायरस (COVID-19) के पॉजिटिव संक्रमण की जांच में सिर्फ 5 मिनट और नेगेटिव परिमाणों के लिए 13 मिनट का ही वक़्त लगेगा।

क्या है ये मशीन?

– फार्मा कंपनी Abbott के ID NOW प्लेटफार्म पर आधारित COVID-19 की यह टेस्टिंग मचिन आकार में काफ़ी छोटी और पोर्टेबल है। और साथ ही इसका वजन भी करीब 3 किलोग्राम (6.6 पाउंड) के बराबर है।

– यह मशीन टेस्टिंग के लिए मॉलिकुलर तकनीक का इस्तेमाल करती है। दरसल डॉक्टरों का मानना है कि मॉलिकुलर तकनीक के जरिये टेस्टिंग के रिजल्ट अन्य पारंपरिक तरीकों की तुलना में कहीं अधिक सटीक निकलते हैं।

Abbott की ID NOW आधारित यह मचिन कैसे काम करती है? 

– असल में मॉलिकुलर टेस्टिंग वायरस के एक छोटे से भाग की पहचान करके वायरस की मौजूदगी का पता लगाने में मदद करती है।

– एनी कोरोना वायरस टेस्टिंग की तरह इसमें भी नाक या गले के भीतर से नमूने लेकर इसको एक रासायनिक सलूशन के साथ मिलाया जाता है, यह रसायन वायरस के RNA अलग-अलग कर तोड़ देता है।

– अब इस नमए तैयार नमूनें को  Abbott के ID NOW डिवाइस में डाला जाता है, जो नमूने को अम्प्लीफ़ाई करके इसकी जाँच कर रिजल्ट देता है।

इस नयी डिवाइस के फायदे?

– यह मिनटों में कोरोना ववायरस के संक्रमण की जांच कर रिजल्ट देता है।

– साइज़ में छोटा और पोर्टेबल होने की वजह से इसको हॉस्पिटल के बाहर जसी एअरपोर्ट जैसी जगहों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

– इस डिवाइस को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है।

– इससे एक ही दिन में लाखों लोगों की टेस्टिंग की जा सकती है।

डिवाइस की उपलब्धता?

आपको बता दें फ़िलहाल यह डिवाइस अमेरिका में इस्तेमाल की जाने लगी है और 1 अप्रैल से अमेरिका इसका और व्यापक इस्तेमाल शुरू कर देगा। फ़िलहाल यह डिवाइस भारत सहित किसी और देश के पास मौजूद नहीं है और विश्व स्तर पर इसको बाँटने जैसी किसी भी जानकारी की घोषणा अब तक नहीं की गयी है।

हमारी इस कवरेज को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि समाज के हर तबके जो किसी भी माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, उन तक प्रमाणिक जानकरियों को पहुँचाया जा सके! इस मुश्किल घड़ी में आपका एक शेयर भी किसी के लिए मददगार साबित हो सकता है। 


जरूरी सूचना: कोरोना वायरस (COVID-19) के भारत में असर से जुड़ी सभी अधिकारिक और सत्यापित ख़बरों के लिए The Social Digital ने COVID-19 Impact नाम से फुल कवरेज़ की शुरुआत की है, ताकि आप तक सटीक और सभी जरूरी जानकारी पहुँचायीं जा सकें, कोरोना वायरस से जुड़े सरकार और कारोबार जगत की हर अपडेट के लिए अभी पढ़े…यहाँ क्लिक करें!

Facebook Comments
Team TSD

A hard-working team, full of creativity, innovation, and knowledge of digital media. | You can reach us at thesocialdigital@gmail.com
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram
Don`t copy text!