“हम कब सुधरेंगे” – पर्यावरण संबंधी जागरूकता को लेकर प्रयागराज स्थित नाट्य संस्था की अद्भुत पहल

  • by Staff@ TSD Network
  • July 8, 2019

यूँ तो अक्सर ही आपको टीवी और लेखों के माध्यम से लोग पर्यावरण को बचाने के प्रति संवेदना जताते नज़र आते रहतें हैं। लेकिन बहुत कम ही नज़र आता है जब कोई इस दिशा में जमीनी तौर पर एक सार्थक कदम उठता नज़र आए।

हाँ! महज़ पर्यावरण दिवस की बात और है, जब महज़ फ़ोटो इत्यादि संबंधी औचारिकता के लिए नेताओं और कुछ संस्थानों द्वारा कुछ सार्थक पहल जरुर नज़र आती हैं, और इसकी सराहना भी करनी चाहिए। लेकिन पर्यावरण को बचाने के लिए महज़ एक दिन की सजगता काफी नहीं है।

और इसी बात को समझते हुए प्रयागराज में तेजी से अपनी पहचान बनाने वाली नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान ने इन दिनों पर्यावरण के प्रति लोगों और ख़ासकर स्कूली युवाओं को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। अपनी इस पहल के तहत इन दिनों यह संस्थान भारत पेट्रोलियम के साथ मिलकर शहर के महाविद्यालयो मे वृक्षारोपण एवं नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति कर रहा है।

इसी कड़ी में कुछ दिन पहले इस संस्थान ने प्रयागराज शहर के मां गायत्री महाविद्यालय में कृष्ण कुमार मौर्य द्वारा निर्देशित नुक्कड़ नाटक “हम कब सुधरेंगे” का मंचन किया गया,  जिसमें यह बताने की कोशिश की गई कि आज जो असंतुलित मानसून की परिस्थिति से हम गुजर रहे हैं अर्थात् कहीं अत्यधिक ही बारिश हो रही है, और कहीं बारिश ही नहीं हो रही, दरसल यह सब पर्यावरण के प्रति हमारे और आपके कर्मों का ही फल है।
साथ ही इस नाट्य में दिखाया गया कैसे चाहे वह सरकार हो या व्यक्तिगत इंसान पेड़ काटने में देरी नहीं करता और वृक्षारोपण में सिर्फ फोटो खिंचवाते है। इस नाट्य के जरिये यह संदेश देने की कोशिश की गई कि पेड़ लगाना बड़ी बात नहीं है पेड़ को समय-समय पर देखना बहुत जरूरी है।
इसके साथ ही एक मुहिम भी छेड़ी गई कि आप जब किसी से मिले तो उनको भेंट स्वरूप  एक पौधा भेंट करें ऐसे करने से उनकी याद में एक पेड़ भी लग जाता और हम पर्यावरण के प्रति एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहे होते हैं।
इस नाटक में कलाकारों में देवेंद्र राजभर, लवकुश  भारतीय,  अभिषेक मिश्रा, आनंद यादव, अरविंद शिवांगी शुक्ला, रोशनी मौर्य, अभिषेक खत्री, साहिल केसरवानी।
संयोजक – संतोष कुमार गुप्ता
Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram