BBC 100 Women: क्या है हर साल आने वाली ‘100 Women’ लिस्ट और इवेंट?

  • by Staff@ TSD Network
  • October 24, 2019
bbc-100-women-2019

बीते कुछ सालों से हर साल की तरह BBC 100 Women की लिस्ट सामने आ चुकी है और दिल्ली से इससे संबंधित इवेंट का आगाज़ भी हो चुका है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर क्या है BBC की ये हर साल आने वाली 100 Women लिस्ट? आखिर क्यों दुनिया भर की नज़रे इसपर होती हैं और क्यों यह समाज में महिलाओं के लिए प्रोत्साहन के एक बड़ा जरिया बन गया है?

दरसल 100 Women 2013 में स्थापित BBC की एक मल्टी-फॉर्मेट सीरीज है। यह श्रृंखला 21वीं सदी में महिलाओं की भूमिका को परखती है और इसके तहत लंदन, मैक्सिको व अन्य स्थानों पर इवेंट्स भी करवाएं जाते हैं। 

हर साल इस लिस्ट के सार्वजानिक किये जाने के बाद “BBC’s women season” की शुरुआत हो जाती है, जिसके तहत तीन सप्ताह तक महिलाओं के विभिन्न विषयों पर व्यापक ब्रॉडकास्ट, ऑनलाइन रिपोर्ट, डिबेट और पत्रकारिता शामिल होती है।

मुख्यतः दुनिया भर की महिलाएं ट्विटर के माध्यम से इसमें भाग लेकर जारी की गई सूची पर टिप्पणी कर, विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक सशक्तिकरण की दिशा में कार्यरत उन महिलाओं को प्रोत्साहित करती नज़र आती हैं। इसके साथ ही इस लिस्ट के बाद जगह बनानी वाली महिलाएं BBC द्वारा प्रदान किये गये मंचों व अन्य जगहों पर साक्षात्कार और डिबेट के जरिये लोगों के साथ अपने अनुभव साझा करते नज़र आती हैं।

आखिर कैसे हुई शुरुआत? 

2012 में हुए दिल्ली के शर्मनाक गैंगरेप के बाद BBC के नियंत्रक लिलियन लैंडर, संपादक फियोना क्रैक और अन्य पत्रकारों ने आज के समाज में महिलाओं के मुद्दों और उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक सीरीज शुरुआत करने की योजना बनायीं। 

उन्होंने महसूस किया कि महिलाओं को जिन मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है उनमें से कई को लेकर कोई व्यापक कवरेज नहीं हो रही थी, और मार्च 2013 में महिला श्रोताओं की प्रतिक्रिया की बाढ़ के बाद BBC ने यह फ़ैसला किया वह इस दिशा में एक व्यापक सीरीज करेगा जिसमें महिलाओं के बारे में महिलाओं द्वारा ही अपनी बात रखी जाए।

BBC ने 2013 में मीडिया में महिलाओं के अंडर-प्रतिनिधित्व को संबोधित करने के लिए इस श्रृंखला को लॉन्च किया। पहले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए महिलाओं को 26 विभिन्न भाषा सेवाओं में सर्वेक्षण के द्वारा चुना गया था।

इसके बाद 25 अक्टूबर को आयोजित सम्मेलन का एक महीने के दौरान कार्यक्रम के बाद समापन हुआ, जिसमें दुनिया भर की 100 महिलाओं द्वारा साझा किए गए मुद्दों पर चर्चा की गई।

रोजगार की चुनौतियों, नारीवाद, मातृत्व और धर्म सहित कई विषयों पर बहस की गई, सांस्कृतिक और सामाजिक दोनों चुनौतियों को महिलाओं के परिपेक्ष से परखा भी गया।

इस श्रृंखला ने शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, समान वेतन, जननांग विकृति, घरेलू हिंसा और यौन दुर्व्यवहार सहित कई विषयों को कवर किया है और दुनिया को कैसे बेहतर बनाया जाए और लिंगवाद को खत्म करने के बारे में भी चर्चा करने के लिए महिलाओं को एक मंच प्रदान करने की पहल की गई।

BBC 100 Women 2019

इस साल 100 Women की इस सूची में महिलाएं यह पूछ रही हैं कि अगर भविष्य महिलाओं द्वारा संचालित हो तो भविष्य कैसा दिखेगा?

जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में कार्यरत Greta Thunberg से लेकर ट्रांसजेंडर महिला एक्टिविस्ट निशा अयूब, जिन्हें 21 साल की उम्र में एक पुरुष जेल में डाल दिया गया था, इस साल की सूची में शामिल नज़र आईं।

ऐसी और भी कई महिलाओं ने भारत सहित अन्य कई देशों से इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहीं जिन्होंने कई क्षेत्रों में अपने सकारात्मक कार्यों द्वारा एक अलग पहचान बनायीं है

आप यहाँ क्लिक करके इस पूरी लिस्ट को देख सकतें हैं, शायद इन महिलाओं की तस्वीरों और क़ामयाबी के अलावा इनके संघर्ष भी आपको नज़र आ जाए।

फिर से गूगल करेंगे तो सभी के संघर्षों की कहानियां भी दिख जायेगीं, वक़्त हो तो उसको भी पढ़ियेगा।

इसमें एक कहानी सोशल मीडिया की मशहूर योगा गुरु नताशा की भी है और उनकी कहानी में जो बात दिलचस्प है वह यह कि आज शारीरिक फ़िटनेस की बात दुनिया भर को बड़ी सहजता से समझाने वाली नताशा को स्वयं को मानसिक रूप से फिट रखने में कहीं ज्यादा मेहनत करनी पड़ी, और शायद इसी सफल मेहनत के चलते आज वो इस लिस्ट में हैं।

बारे में और जानना हो तो गूगल कर लीजिए, आपके ₹399 वाले पैक को भी लगेगा कि सही जगह काम आया!

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram