कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बाज़ार में मौजूद हैं ये ‘हैंड सैनिटाइज़र’ ब्रांड्स

  • by Staff@ TSD Network
  • March 13, 2020
best-hand-sanitizer-in-india

इस बात में कोई शक नहीं कि व्यक्तिगत तौर पर साफ़-सफ़ाई रखना हमेशा से अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी रहा है। और जब बात दुनिया भर में फ़ैल रहे कोरोनो वायरस के बचाव की हो, तो ये और भी महत्वपूर्ण बन जाता है।

इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर में डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों ने लोगों से लगातार अपने हाथों को साफ़ करते रहने की अपील की है। लेकिन हर जगह आप अपने साथ पानी और साबुन तो ले नहीं जा सकतें हैं। इसीलिए ऐसी स्थिति में लोगों के बीच हैंड सैनिटाइज़र (Hand Sanitizer) का इस्तेमाल काफी बढ़ा है, जो बेहद जरूरी भी है।

इसकी अहमियत अब लोगों को भी समझ आ रही है और शायद इसीलिए आम तौर पर अस्पतालों, सार्वजनिक वॉशरूम और नर्सिंग होम में देखे जाने वाला हैंड सैनिटाइज़र अब अधिकतर लोगों की जेबों/बैगों में भी नज़र आने लगा है।

अधिकतर हैंड सैनिटाइज़र एक Gel के तौर पर बाज़ार में बिक रहें हैं, जिनमें Alcohol का काफी इस्तेमाल किया जाता है। दरसल Alcohol वायरस और बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से तुरंत ख़त्म करने में मदद करता है। हालाँकि इतना जरुर है कि Alcohol के होने से आपके हाथों की त्वचा ड्राई सी महसूस होने लगती है, लेकिन बाज़ार में कई हैंड सैनिटाइज़र ऐसे भी हैं जो ड्राई स्किन से बचाव के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करते नज़र आते हैं।

तो आइये आपको देश में आसानी से उपलब्ध ऐसी ही कुछ हैंड सैनिटाइज़र ब्रांड्स से रूबरू कराते हैं;

1. The Solution Nimbu Wala Fresh:

देश में मौजूद कुछ बेहतरीन हैंड सैनिटाइज़र की हमारी लिस्ट में शुमार The Solution Nimbu Wala Fresh असल में नींबू और विटामिन-सी के नेचुरल फार्मूले के इस्तेमाल से बनाया गया है। इस फ़ॉर्मूले का इस्तेमाल कुछ इस ढंग से किया जाता है जिससे यह बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने में कारगर साबित हो। कंपनी के दावों के अनुसार यह वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए इस्तेमाल के लिहाज़ से सुरक्षित है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 289 रूपये/- (300 ml)

The Solution Nimbu Wala Fresh

2. Kronokare Bye Bye Bacteria:

इस बीच Kronokare के पास अपने हैंड सैनिटाइज़र के लिए एक अलग ही फ़ॉर्मूला है। कंपनी का दावा है कि यह एक नेचुरल हैंड सैनिटाइज़र है, इसलिए यह हैंड सैनिटाइज़र आपकी त्वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। यही कारण है कि हम इसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक हैंड सैनिटाइजर ब्रांड मानते हैं। इसमें एक ताज़ी ख़ुशबु के साथ मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी होता है। वहीँ दावों के अनुसार यह एक मिनट से भी कम में 99% हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 695 रूपये/- (320 ml)

Kronokare Bye Bye Bacteria

3. Godrej Protekt Not Just Another Hand Sanitizer:

एक नेचुरल हैंड सैनिटाइज़र और अपने पॉकेट फ्रेंडली साइज़ के तौर पर Godrej Protekt काफी समय से बाज़ार में लोकप्रिय रहा है। खास यह है कि इस हैंड सैनिटाइज़र में Alcohol का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जो इसलिए यह स्वाभाविक रूप से आपकी हथेलियों को नरम  बनाये रखता है। अपने इसी कारण के चलते यह बच्चों के लिए सबसे उपयोगी हैंड सैनिटाइज़र के रूप में देखा जाता है। साथ ही इसकी स्प्रे बोतल इस्तेमाल के लिहाज़ से भी लोगों को काफी पसंद आती है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 50 रूपये/- (30 ml)

Godrej Protekt Not Just Another Hand Sanitizer

4. Palm Safe: 

Pee Safe द्वारा पेश किया गया Palm Safe असल में एक Alcohol मुक्त हैंड सैनिटाइज़र है। कंपनी का दावा है कि यह कुछ सेकंड के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को खत्म कर देता है। साथ ही दावे के अनुसार इसको रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से खुद को बचाने और लंबे समय तक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिहाज़ से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को सूखने से भी रोकता है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 79 रूपये/- (18 ml)

Palm Safe

5. Zuci Hand Sanitizer:

इस हैंड सैनिटाइज़र के नेचुरल तरीके से 99.9% तक कीटाणुओं को खत्म करने का दावा किया जाता है। और शायद इसी के चलते यह बाजार में मौजूद कुछ सबसे बेहतर सौम्य हैंड सैनिटाइज़र ब्रांडों में से एक है। इस प्रोडक्ट की विशेष रूप से बच्चों के लिए अलग रेंज भी मौजूद है। दावों के अनुसार यह आपके हाथों को ड्राई किये बिना अपना काम करता है। इसमें आपको कई महकों वाले प्रोडक्ट रेंज भी मिलते हैं।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 199 रूपये/- (250 ml)

Zuci Hand Sanitizer

6. Kaya Hand Sanitizer: 

यह एक Alcohol आधारित फ़ॉर्मूले का उपयोग करके आपके हाथों को कीटाणुओं से सुरक्षित बनाने का दावा करता है। लेकिन जो बात इसको खास बनाती है वह यह कि Kaya Hand Sanitizer सुरक्षा देने के साथ ही साथ आपकी त्वचा को ड्राई होने से भी बचाता है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 60 रूपये/- (50 ml)

Kaya Hand Sanitizer

7. Bloomsberry Hand Sanitizer:

दरसल अपनी महक वाली एक बड़ी रेंज के चलते Bloomsberry हैंड सैनिटाइज़र काफी पसंद किया जाता रहा है। इसमें ताज़ा फूलों की खुशबु और मॉइस्चराइज़र के गुणों के साथ ही साथ हाथों को पूरी सुरक्षा देने का दावा किया जाता है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 60 रूपये/- (30 ml)

Bloomsberry Hand Sanitizer

8. Himalaya Pure Hands Hand Sanitizer: 

Himalaya Pure Hands सैनिटाइज़र ग्रीन एप्पल, स्ट्रॉबेरी, लीची जैसे कई रेंज में आता है। एक जानी पहचानी ब्रांड होने के चलते इसको लोगों द्वारा काफ़ी पसंद किया जाता है। साथ ही इसके नेचुरल चीज़ों से बने होने का भी दावा किया जाता है। कंपनी के अनुसार यह एक बार में 99% कीटाणुओं तक को खत्म कर सकता है और साथ ही आपकी हथेलियों को भी मॉइस्चराइज़ करता है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 300 रूपये/- (500 ml)

Himalaya Pure Hands Hand Sanitizer

9. Lifebuoy Total 10 Immunity Boosting Hand Sanitizer:

हैंड सैनिटाइज़र का जिक्र आने पर आप भला Lifebuoy का नाम कैसे भूल सकतें हैं। Alcohol मुक्त यह सैनिटाइज़र नींबू की ताजी खुशबु सहित तीन अलग अलग रेंज में आता है। इस सैनिटाइजर को Alcohol आधारित विकल्पों की तलाश में एक बेहतरीन विकल्प के रूप में देखा जाता है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 34 रूपये/- (30 ml)

Lifebuoy Total 10 Immunity Boosting Hand Sanitizer

10. Dettol Instant Hand Sanitizer:

इसके बारे में शायद भी आपको कुछ बताने की जरूरत हो या फ़िर आपको इसकी विश्वसनीयता पर कोई शक हो। जी हाँ! Dettol इंस्टेंट हैंड सैनिटाइज़र एक सबसे लोकप्रिय और भारोसेमंद सैनिटाइजर के रूप में देखा जाता रहा है और यह बहुत ही प्रमुखता और प्रभावी ढंग से कीटाणुओं को मारने का दावा करता है।

क़ीमत (सोर्स: इंटरनेट) :- 164 रूपये/- (50 ml)

Dettol Instant Hand Sanitizer

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram