BharatPe ने साल 2019 में 23 करोड़ रूपये ख़र्च करके कमाए सिर्फ़ 39,000 रूपये

  • by Staff@ TSD Network
  • January 3, 2020
BharatPe_fy19_report

आपको अक्सर लगता होगा की टीवी में विज्ञापनों और चकाचौंध से भरे सोशल मीडिया एकाउंट्स वाले स्टार्टअप्स या ब्रांड्स में पैसों की बारिश हो रही होगी। लेकिन आपको बता दें ऐसा अक्सर सही नहीं होता। 

और अब इसका ही एक और उदाहरण सामने आया है नामी डिजिटल पेमेंट स्टार्टअप BharatPe के रूप में भी। जी हाँ! दरसल कंपनी ने वित्त वर्ष 2019 में $3.2 मिलियन का नुकसान दर्ज किया है। कंपनी ने रिपोर्ट में कुल 23 करोड़ रूपये के खर्च का दावा किया है।

वहीँ कंपनी ने कुल 39,000 रूपये का राजस्व कमाया है, जो ब्याज के रूप में आया मुख्य और कंपनी का साल का कुल आय का श्रोत रहा।

BharatPe को 2018 में Ashneer Grover और Shashvat Nakrani द्वारा स्थापित किया गया था। यह स्टार्टअप भुगतान, उधार, जमा और अन्य वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है , और फ़िलहाल 20 मिलियन से अधिक छोटे भारतीय व्यापारियों को सेवाएं प्रदान करने का दावा करता है।

BharatPe के मुताबिक प्लेटफ़ॉर्म पर रोजाना 12 लाख रूपये से अधिक की लेनदेन होती है। कंपनी करीब 25 लाख से भी अधिक व्यापारियों को मुफ्त में UPI द्वारा लेनदेन की सुविधा देती है।

कंपनी का यह भी दावा है कि यह सालाना तौर पर 15,000 करोड़ रूपये से अधिक के लेनदेन को प्रोसेस करती है, और यह आँकड़ा 2019 में 20 गुना बढ़ा है।

वहीँ साल 2019 में ही Mastercard ने अपने Start Path प्रोग्राम के लिए BharatPe को चुना। यह प्रोग्राम Mastercard Accelerate नामक एक ग्लोबल पहल का हिस्सा है। इस प्रोग्राम के लिए Mastercard हर साल करीब 1500 आवेदकों में से 40 को चुनता है।

इसके तहत BharatPe छह अन्य तकनीकी स्टार्टअप्स के साथ Mastercard के विशेषज्ञों, ग्राहकों और भागीदारों के नेटवर्क से सीखने का भी अवसर प्राप्त करेगा।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram