जब सभी हैं चौंकीदार तो फ़िर क्यूँ है बेरोजगारी और भ्रष्टाचार?

  • by Staff@ TSD Network
  • May 8, 2019

देश में आजकल चौंकीदार बनने का जुनून सा सवार है। और यह एक अच्छी बात होती, अगर यह जुनून वाकई में इस पेशे को लेकर होता। क्यूंकि यह चंद उन पेशों में से है, जिसको आज भी ईमानदारी और इज्ज़त की नज़रों से देखे जाना चाहिए और जाता भी है।

लेकिन आज राजनीति के चलते कहीं न कहीं इस पेशे को प्रचार की विषयवस्तु बना, ठेस पहुंचाई जा रही है। और इसके लिए कांग्रेस और मौजूदा सरकार दोनों ही ज़िम्मेदार नज़र आती हैं। 

दरसल कई बार रैलियों में देश के प्रधानमंत्री ने खुद को देश के चौंकीदार बताया है। लेकिन शायद उन्होंने देश के असल हालातों को दरकिनार करते हुए ये बात कही होगी। क्यूंकि विजय माल्या से लेकर मेहुल चौकसी और नीरव मोदी सभी के सभी प्रधानमंत्री के शासनकाल में ही घोटालों के आरोपी होने के बाद भी देश से भाग निकलने में कामयाब रहे। 

अब चूँकि खुद देश के प्रधानमंत्री ने खुद को देश का चौंकीदार घोषित कर ही दिया था, तो भला विपक्ष द्वारा इस मुद्दे को चुनावी रूप से भूनना शुरू होना ही था। तो कांग्रेस ने देश के चौंकीदार यानि प्रधानमंत्री को उनके कार्य के लिए विफ़ल करार देते हुए, खुद मोदी पर आरोप लगाए कि कहीं वह स्वयं ही तो इन घोटालों में शामिल तो नहीं? 

अर्थात् सीधे सीधे विपक्ष ने पूछा कहीं चौंकीदार ही चोर तो नहीं? लेकिन जब देश प्रधानमंत्री से इन आरोपों पर जवाब और स्पष्टीकरण की उम्मीद कर रहा था, तब उन्होंने कुछ अलग ही तरीका अपनाने का मन बना लिया। 

उन्होंने अपनी जिम्मेदारी पूरे देश को बांटते हुए सभी को चौंकीदार बनाने की कवायद शुरू कर दी। और आज हर सोशल मीडिया में बीजेपी नेताओं से लेकर उनके समर्थक तक सभी ने खुद को चौंकीदार घोषित कर दिया।

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि आखिर अगर सभी का व्यक्तित्व चौंकीदार जैसा ही है, तो भला देश में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार जैसी समस्याएं क्यूँ है?

दरसल इसको लेकर हमनें बस इतना सोचना चाहिए कि आखिर देश के प्रधानसेवक द्वारा अगर पहले ही दिन से खुद को चौंकीदार घोषित किया गया है, तो आखिर क्यूँ उन्होंने देश के घोटालेबाजों को देश से बाहर जाने का अवसर दिया? और साथ ही खुद सवालों का सामना करने के बजाए क्यूँ उन्होंने सवालों को सभी के बीच बाँट दिया?

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply

Like & Follow us on Facebook

Must Read