April 9, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
  • pinterest
  • instagram
coronavirus-as-bollywood-reels-from-shutdown-daily-wage-employees-struggle-to-even-buy-food

कोरोनावायरस: ‘बॉलीवुड के इस लम्बें रविवार के बीच दिहाड़ी मजदूरों को अपने सोमवार का इंतज़ार’

  • by Team TSD
  • March 19, 2020

बॉलीवुड जगत को करीब से जानने वालें भी मानतें हैं कि उन्होनें इंडस्ट्री में आज जैसे हालत पहले कभी नहीं देखे। कई प्राकृतिक आपदाओं, सांप्रदायिक दंगों, आतंकवादी हमलों के बाद भी यह इंडस्ट्री थोड़े प्रभाव के बाद तुरंत ही अपनी सामान्य दिनचर्या पर चली जाती थी।

यहां तक ​​कि जब 2009 में राजस्व-बंटवारे की शर्तों को लेकर मल्टीप्लेक्स के मालिकों और निर्माताओं के बीच एक बड़ा गतिरोध चला था और दो महीने के लिए फिल्मों के रिलीज को निलंबित कर दिया गया था, तब भी मुंबई भर के स्टूडियो में फिल्म शूटिंग जारी रही।

लेकिन अब हालत कुछ और है, शूटिंग पूरी तरह से बंद है, फिल्मों की रिलीज को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है और सिनेमाघरों को बंद एक लम्बें समय तक के लिए बंद करने का आदेश जारी हुआ है।

इन कदमों को आप ग़लत नहीं कहेंगें, क्यूंकि सरकारें भी मजबूर हैं। कोरोना वायरस का प्रभाव कुछ ऐसा है कि इसने न चाहतें हुए भी कई सरकारों को खुद की आर्थिक मोर्चे पर लाचार सा बना दिया है।

mumbai-coronavirus

लेकिन इस बीच बॉलीवुड के इस लम्बें रविवार से सबसे ज्यादा परेशान हैं, दिहाड़ी कर्मचारी, न जाने कितने लाख पेशेवर लोग “बिना वेतन के” अपना और अपने परिवार का गुजरा करने को मजबूर हैं।

Scroll.in में छपी एक रिपोर्ट में ऐसे ही एक शख्स का जिक्र है, नाम है कुलदीप विश्वकर्मा, यह मुंबई में एक प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता कंपनी में बतौर एक स्पॉट बॉय काम करते हैं। लेकिन इस न चाहते हुए भी मिली छुट्टी ने उनकी आर्थिक और मानसिक हालत को मानों तोड़ कर रख दिया है।

रिपोर्ट बताती है, जिस वेब सीरीज  उन्हें काम दिया था, उसका काम कुछ दिन पहले ही रोक दिया गया, जो इस वक़्त मुंबई में कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सार्वजनिक सुरक्षा के उपायों का ही एक हिस्सा है। स्ट्रीमिंग शो, फिल्म और टेलीविज़न श्रृंखला सब का काम मानों रोक सा दिया गया है।

ऐसे में लाखों लोगों की तरह विश्वकर्मा भी अपने घर में रहने को मजबूर हैं। दरसल 31 मार्च तक फिल्म जगत के काम को बंद करने के इस आदेश के बाद अब विश्वकर्मा जैसे कई अन्य लोगों के पास न ही कमाई जा जरिया है और न ही इतनी बचत और जो बचत है भी वह भी धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है।

इस बीच छह सदस्यों वाले परिवार की जिम्मेदारी उठा रहे विश्वकर्मा ने Scroll.in को बताया,

”मैंने अब तक जो भी कमाया है, उससे जितनी बचत की. फ़िलहाल उसी से हम जी रहें हैं, लेकिन मैं ज्यादा समय तक यह नहीं कर पाऊंगा। अगर मुझे महीने के अंत तक काम नहीं मिला तो मैं और मेरा परिवार काफी मुश्किलों में आ जायेंगें।”

“मैं 10 साल से स्पॉट बॉय के तौर पर काम कर रहा हूं और मुझे सिर्फ यही काम आता है और यही काम जानता हूँ। अपने इतने सालों के अनुभव में मैंने वर्तमान हालातों जैसा पहले कुछ भी नहीं देखा।”

ऐसे ही एक लाइटनिंग असिस्टेंट के तौर पर इंडस्ट्री में काम करने वाले सचिन सगावेकर को सेट पर होते समय ही इस बात की जानकारी मिली की साड़ी शूटिंग का काम मार्च भर के लिए रोक दिया जाएगा। इस दौरान वह 2005 की एक ब्लॉकबस्टर और एक वेब सीरीज के अगले सीजन को लेकर काम कर रहे थे।

सचिन सगावेकर ने बताया;

“मैं नहीं जानता कि इस हालात से कैसे निपटना है, और मैं अंदर से बहुत डरा हुआ हूँ। मैं अपना और परिवार का गुजारा करने के लिए एक छोटा सा लोन लेने के बारे में सोच रहा हूँ। मेरी आय पूरी तरह से फिल्म इंडस्ट्री के कामकाज पर निर्भर करती है, और मुझ पर निर्भर करता है मेरा परिवार और वह दुकानदार भी, जिस दुकान से मैं किराने का सामान खरीदता हूं। लेकिन अब कहीं पैसा नहीं है।”

इस बीच फिल्म इंडस्ट्री ने अपने इन परिवार के सदस्यों की भी थोड़ी सुध लेने की क़वायद शुरू की है, और शायद इसी का नतीजा है कि
130 सदस्यों (जिसमें बॉलीवुड के प्रमुख स्टूडियो, ब्रॉडकास्टर और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं) वाले Producers Guild of India ने इन दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए एक राहत कोष की घोषणा की है।

इस Producers Guild of India के अध्यक्ष, सिद्धार्थ रॉय कपूर ने कहा,

“हम इस फंड में योगदान देने के लिए पूरी इंडस्ट्री से गुजारिश करेंगें, ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हम अपने सभी महत्वपूर्ण सहयोगियों के जीवन में आई इन दिक्कतों में थोड़ी राहत दें सकें।”

इस बीच अपनी इस बात को बॉलीवुड के कुछ सबसे लोकप्रिय कलाकरों में शुमार आयुष्मान खुराना के एक ट्वीट के साथ खत्म करते हैं; जिसमें आपको देश के मौजूदा हालातों में ऐसे तमाम दिहाड़ी कर्मचारियों का दर्द झाँकता नजर आएगा;

सोर्स (फीचर इमेज) : Scroll.in

Facebook Comments
Team TSD

A hard-working team, full of creativity, innovation, and knowledge of digital media. | You can reach us at contact@thesocialdigtial.com
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram
Don`t copy text!