2019 में Cred ने ख़र्चे ’64 करोड़ रूपये’ और ऑपरेशन से कमाए ‘0 रूपये’

  • by Staff@ TSD Network
  • January 28, 2020
cred-financial-report-fy19

Freecharge के फाउंडर कुणाल शाह ने नवंबर 2018 में Cred नाम से अपना दूसरा स्टार्टअप लॉन्च किया था। Cred असल में सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड बिल भुगतानों के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म है।

Cred पर अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कर Points कमा सकतें हैं,  और बाद में इन कमाए गये Points को अलग-अलग ऑफर्स पाने के लिए इस्तेमाल कर सकतें हैं।

Cred ने काफी कम समय में काफी तेज अपना नाम बनाया है। लेकिन नाम के साथ पैसा कमाने में कंपनी चुकती नज़र आ रही है। दरसल आँकड़े इस सन्दर्भ में कंपनी के लिए अच्छे संकेत तो बिल्कुल भी नहीं देते हैं। लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि कंपनी अभी भी शुरुआती चरण में ही है और यह फ़िलहाल एक बड़ी संभावना से भरे बाज़ार में काम कर रही है।

दरसल साल 2019 में कुल तौर पर देखें तो कंपनी करीब 117.84 करोड़ रूपये के घाटे में रही, लेकिन यह भी स्पष्ट कर दें कि कंपनी फाइनेंसियल ईयर 2019 के पहले पांच महीनों में ही ऑपरेशनल रही थी।

इस बीच कंपनी की रेगुलेटरी फाइलिंग से यह सामने आया है कि कंपनी ने फाइनेंसियल ईयर 2018-19 में 64 करोड़ रूपये का कुल खर्चा किया और कुछ भी कमाई नहीं की।

लेकिन इतना जरूरी है कि कंपनी ने बैंक में जमा पैसों पर ब्याज के रूप में 3.3 करोड़ रूपये कमाएं हैं। इस बीच कंपनी ने मार्केटिंग और कम्युनिकेशन पर 21.3 करोड़ रूपये का खर्च किया है, जो साल 2019 में हुए कुल खर्चें का लगभग 33% रहा।

इसके साथ ही कंपनी ने कंसल्टेंसी पर लगभग 4.8 करोड़ रूपये खर्च किये। साथ ही कर्मचारी लाभ में करीब 17.02 करोड़ रूपये ख़र्चे, जिसमें से 15.3 करोड़ रूपये स्टाफ की सैलरी में और काफी के पैसे स्टाफ वेलफेयर में खर्च हुए।

वहीँ आईटी और सॉफ्टवेयर पर कंपनी ने करीब 6.24 करोड़ रूपये खर्च किए, जो कुल ख़र्चे का 10% रहा। इसके साथ ही विभिन्न खर्चों के तौर एक अस्पष्ट “प्रत्यक्ष खर्च” भी शामिल रहा, जो 10.75 करोड़ रूपये रहा।

इस बीच कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Cred अब अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Monetisation सेवा शुरू कर सकता है, मतलब अब प्लेटफ़ॉर्म पर प्रमोशन के लिए Brands को पैसे देने होंगें।

साथ ही आपको बता दें Cred ने पिछले साल अगस्त में $450 मिलियन की वैल्यूएशन पर सीरीज़ बी फंडिंग राउंड में 120 मिलियन डॉलर रूपये जुटाए थे। इस राउंड का Ribbit Capital और Gemini Investments ने लीड किया था। वहीँ इससे पहले Cred ने Sequoia Capital के लीड वाले सीरीज़ ए फंडिंग राउंड में $30 का फंड हासिल किया था।

सोर्स: The Tech Portal

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram