कोरोना वायरस का प्रभाव अब ‘डिजिटल लेनदेन’ में भी; दर्ज़ की गई 30% की गिरावट

  • by Staff@ TSD Network
  • March 17, 2020
digital-payments-decline-around-30-percent-amid-coronavirus-outbreak

जाहिर तौर पर कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दुनिया भर के साथ ही साथ अब भारत में भी दुकानों का बंद रहना, होटलों में बुकिंग न होना, एयरलाइन व ट्रेन यात्राओं में कमी और रेस्टोरेंट, मॉल या सिनेमाघरों के भी बंद होने की शुरुआत हो चुकी है।

और इन सबके बीच अब एक और क्षेत्र है जो इससे सीधे तौर पर प्रभावित हुआ है, और वह है भारत का ‘डिजिटल पेमेंट’ क्षेत्र।

आपको बता दें इकॉनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल पेमेंट क्षेत्र में लेनदेन की संख्या में लगभग 30% की गिरावट आई है।COVID-19 के प्रकोप को रोकने के लिए जगह-जगह लगें प्रतिबंधों की वजह से यह गिरावट देखी जा रही है। सबसे अदीक प्रभाव हवाई यात्राओं, होटल उद्योग और खुदरा बाजार के धीमे होने से पड़ा है।

Razorpay और भुगतान गेटवे प्लेटफॉर्म CCAvenue की मानें तो कुल ऑनलाइन लेनदेन में 25% तक की हिस्सेदारी रखने वाले ट्रेवल क्षेत्र में करीब 35% से 40% तक लेनदेन कम हो गए हैं। वहीँ QR कोड आधारित भुगतान स्टार्टअप BharatPe के सीईओ अश्नीर ग्रोवर के मुताबिक BharatPe पर लेन-देन की संख्या में करीब 10% -15% तक की कमी आई है।

दिलचस्प यह है कि विशेषज्ञों के अनुसार एयरलाइन टिकटों की बुकिंग डिजिटल लेनदेन में कुल 30% का योगदान करती है, वहीँ सड़क यात्रा और मोबाइल बिलों के भुगतान कुल तौर पर 16% तक की हिस्सेदारी रखते हैं। भारत के व्यापक ई-कॉमर्स सेगमेंट में लगभग 40% ऑनलाइन भुगतान होते हैं, जबकि सरकारी सेवाओं के लिए यही आंकड़ा लगभग 14% है।

लेकिन इस स्थिति के विपरीत Paytm के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के ऐप पर अन्य सामान्य दिनों की तुलना में डिजिटल भुगतानों में 20% की वृद्धि दर्ज की जा रही है।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram