कोरोनावायरस की जानकरियों के लिए इन वेबसाइटों का न करें इस्तेमाल: साइबर-क्राइम सेल

  • by Staff@ TSD Network
  • March 27, 2020
dont-use-these-websites-for-any-coronavirus-related-updates-cybercrime-india

पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है, जिसके चलते सभी देशवासी घरों में ही हैं। ऐसे में लगभग सभी रोज के रोज इंटरनेट का इस्तेमाल कर कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी हर ताज़ा जानाकारी हासिल करने का प्रयास करते हैं। लेकिन अब देश की साइबर क्राइम सेल ने कुछ वेबसाइटों की लिस्ट जारी की है और उनसे दूरी बनाने का आग्रह किया है।

दरसल लोग मौजूदा हालातों में अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए COVID-19 के प्रकोप से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहें हैं। और साइबर अपराधी इसी का फायदा उठाने में जुट गयें हैं, और वे आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसी स्थिति को देखते हुए इन वेबसाइट डोमेनों के नामों की सूची डीसीपी साइबरक्राइम ने अपने ट्विटर हैंडल पर जारी की। इन डोमेन (Domains) की लिस्ट कुछ इस प्रकार है;

coronavirusstatus[.]space
coronavirus-map[.]com
blogcoronacl.canalcero[.]digital
coronavirus[.]zone
coronavirus-realtime[.]com
coronavirus[.]app

bgvfr.coronavirusaware[.]xyz
oronavirusaware[.]xyz
corona-virus[.]healthcare
survivecoronavirus[.]org
vaccine-coronavirus[.]com
coronavirus[.]cc
bestcoronavirusprotect[.]tk
coronavirusupdate[.]tk

आपको बता दें इससे पहले भी एक साइबर सिक्यूरिटी कंपनी Check Point ने चेतावनी दी थी कि साइबर अपराधी कोरोना वायरस को लेकर डर फ़ैलाने की आड़ में गलत गतिविधियों को अंजाम दे रहें हैं।

इसके लिए यह ई-मेल, नकली वेबसाइट आदि का इस्तेमाल कर लोगों की बैंक आदि जानकारियों तक पहुँच स्थापित करने का रास्ता तलाश रहें हैं।

हमारी आप सभी से इतनी ही अपील है कि आप इस मुश्किल की घड़ी में विवेकपूर्ण तरीके से काम लें और साथ ही ऊपर दी गयी लिस्ट के अलावा भी कई ऐसे वेबसाइटें हैं, जिनका इस्तेमाल आप सजग होकर करें।


जरूरी सूचना: कोरोना वायरस (COVID-19) के भारत में असर से जुड़ी सभी अधिकारिक और सत्यापित ख़बरों के लिए The Social Digital ने COVID-19 Impact नाम से फुल कवरेज़ की शुरुआत की है, ताकि आप तक सटीक और सभी जरूरी जानकारी पहुँचायीं जा सकें, कोरोना वायरस से जुड़े सरकार और कारोबार जगत की हर अपडेट के लिए अभी पढ़े…यहाँ क्लिक करें

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram