कोरोना वायरस: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किया 1.70 लाख करोड़ रु. के पैकेज का ऐलान

  • by Staff@ TSD Network
  • March 26, 2020
finance-minister-nirmala-sitharaman-big-announcement-of-package

कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीब तबके पर इसके आर्थिक प्रभावों को कम करने की दिशा में केंद्र सरकार ने आज 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कुछ ही देर पहले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण स्कीम की घोषणा भी की है। इसके तहत लोगों तक डायरेक्ट कैश ट्रांसफर होगा और खाद्य सुरक्षा के जरिए गरीबों की मदद भी की जाएगी।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर कोरोना वायरस से लोगों को बचा रहे डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ को 50 लाख रुपये के इंश्योरेंस कवर का भी ऐलान किया है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत किसी गरीब को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा। अभी 80 करोड़ लाभार्थियों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति मुफ्त मिलता रहा है। अगले तीन महीने तक इन्हें अतिरिक्त 5 किलो प्रति व्यक्ति गेहूं या चाव दिया जाएगा।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बताया कि किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की पीएम किसान सम्मान निधि के तहत इसकी पहली किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते किसानों को दे दी जायेगी। जिसके चलते 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

साथ ही ग्रामीण इलाकों में मनरेगा के तहत दिहाड़ी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है। जिससे 5 करोड़ मजदूरों को फायदा मिलने की बात कही जा रही है।

इसके साथ ही गरीब, विधवा और दिव्यांगों को भी एक-एक हजार रूपये देने की बात कही गयी है, जो डीबीटी के जरिए उनके खातों में जाएगा। साथ ही जनधन खाताधारक महिलाओं को 1500 रुपये की मदद भी दी जायेगी, जो 500 रुपये प्रति महीने अगले तीन महीनों तक मिलेगी।

साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। महिलाओं के स्वंय सेवा समूह को 10 लाख रुपये तक गारंटी के बिना लोन मिलता था, जिसे अब बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है।

इसके साथ ही संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के इपीएफ की 24% रकम अगले 3 महीने तक सरकार ही देगी। साथ ही अभी कर्मचारी आकस्मिक निधि से 75 फीसदी तक फंड या तीन महीने के वेतन के बराबर जो भी कम है, निकाल सकते हैं।

वहीँ केंद्र सरकार ने साढ़े तीन करोड़ रजिस्टर्ड मजदूरों की मदद के लिए राज्य सरकारों को निर्देशित किया है  कहा गया है। साथ ही राज्य सरकारों को डिस्ट्रिक मिनरल फंड का उपयोग स्वास्थ्य जांच, उपचार और दवाओं के लिए करने को कहा गया है।

इस बीच WHO डाटा के अनुसार पूरे विश्व में कोरोनावायरस संक्रमण से लगभग 6,16686 केसों की पुष्टि हो गई है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या 678 बताई जा रही है, जिसमें आज जुड़े नए मामले 21 बताया जा रहे हैं। और अब तक भारत में 13 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु हो चुकी है।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram