हैरानी होती है कि आज के दौर में कोई ‘पर्रिकर’ भी था

  • by Staff@ TSD Network
  • March 18, 2019

पुरे देश में मानों एक शोक की लहर सी दौड़ गई, जब लोगों को यह पता लगा कि गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर जी अब हमारे बीच नहीं रहे।

जी हाँ! दुखद रूप से चार बार गोवा के सीएम और देश के रक्षामंत्री रहे 63 वर्षीय श्री मनोहर पर्रिकर का कल शाम निधन हो गया। वह काफ़ी समय से पेनक्रियाज़ कैंसर से जूझ रहे थे।

कैंसर के साथ इस जंग को भी मनोहर पर्रिकर ने अपने ही अंदाज़ में डट कर लड़ा। और बीमारी के बावजूद अपने कर्तव्यों और कार्यों को अधिक बाधित नहीं होने दिया।

हालाँकि अब उनके निधन के बाद सम्पूर्ण भारत ही मानों शोक से गुजर रहा है। दरसल देश की राजनीति में ऐसी शख्सियत को खोना देश को एक बहुत बड़ी क्षति है।

कैंसर से गंभीर तौर पर जूझने के बाद भी वह कई महीनों तक बतौर मुख्यमंत्री अपनी सभी जिम्मेदारियां निभाते रहे। ड्रिप लगाए उन्होंने कई बार संसद पटल और राज्य के कार्यों का दौरा करते हुए अपने कर्तव्यों को पूरी निष्ठा से निभाया।

और शायद उनकी यही ईमानदारी, सरलता और कर्तव्यपरायणता के कारण ही उन्होंने हर देशवासी के दिल में खुद के प्रति सम्मान हासिल किया। और आज उनके यूँ अलविदा कहने के बाद पूरा देश उनकी कमी महसूस कर रहा है।

गोवा में बीजेपी की राजनीति का एक मजबूत स्तंभ रहे मनोहर पर्रिकर आईआईटी से पढ़े थे। और उन्होंने राज्य ही नहीं बल्कि देश के सामने अपने सादगी भरे और ईमानदार व्यक्तित्व के चलते एक मिसाल पेश की, जो आगे चलकर उनकी मानों विशेष पहचान बन गयी थी।

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मोदी और राहुल गाँधी जैसे कई बड़े नेताओं ने जहाँ ट्वीट इत्यादि के माध्यम से पर्रिकर जी को श्रद्धांजलि दी। वहीँ पूरे देश ने भी सोशल मीडिया इत्यादि माध्यमों से पर्रिकर जी के प्रति पूर्ण सम्मान के साथ श्रद्धांजलि दी।

खैर! इस बीच बस इतना ही कहा जा सकता है, कि अपने पूरे जीवन को ही पर्रिकर जी ने देशभर के लिए एक मिसाल बना दिया। उन्होंने जीवन में जगह ईमानदारी और सादगी से सबका दिल जीता, वहीं बीमारी के दिनों में भी अपने जज्बे के साथ वह सभी के लिए हौसले की एक मिसाल बन गये।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Leave a Reply