January 26, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
  • pinterest
  • instagram

HTML5 की मदद से ऑनलाइन लर्निंग इंडस्ट्री में अपनी पहुंच बढ़ाये

  • by Team TSD
  • April 22, 2019

E-लर्निंग आकांक्षी शिक्षार्थियों के लिए सबसे अच्छा व्यावहारिक विकल्प है, जिनके पास नियमित पाठ्यक्रमों के लिए समय और अवसर की कमी होती है, जिन्हें न्यूनतम उपस्थिति की आवश्यकता होती है या दैनिक आधार पर इंस्टीटूशन में जाना पड़ता है । फ्लैश की मदद से समग्र शिक्षण अनुभव को और समृद्ध करने के लिए इंटरैक्टिव ई-कोर्स बनाना संभव हो गया है। हालाँकि, Flash की एक प्रमुख सीमा यह है कि यह विशिष्ट मोबाइल उपकरणों पर नहीं चल सकता है। HTML5 यहां सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह न केवल मोबाइल के अनुकूल है, बल्कि फ्लैश के सभी गुणों और कार्यात्मकताओं से भी लैस है। यही कारण है कि अधिकांश शीर्ष ऑनलाइन संस्थान अपने ई-लर्निंग पाठ्यक्रमों को अधिकृत करते समय एचटीएमएल 5 पर भरोसा करते हैं। यह कई लाभ प्रदान करता है जो न केवल छात्र के अनुभव को समृद्ध करता है, बल्कि पाठ्यक्रम निर्माताओं को उनकी पहुंच को व्यापक बनाने में भी मदद करता है। ई-कोर्स बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में एचटीएमएल 5 का उपयोग करने के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

सुलभता

HTML5 eLearning पाठ्यक्रम के लिए सीखने वाले शिक्षार्थियों के लिए प्रमुख कारणों में से एक समय की कमी और एक तंग टाइम टेबल है। जाहिर है, ऐसे बहुत से इच्छुक छात्र डेस्कटॉप या लैपटॉप के माध्यम से सीखने के लिए समय नहीं निकाल सकते। इसलिए, मोबाइल के माध्यम से सीखना उनके लिए सबसे अच्छा समाधान साबित होता है क्योंकि वे मोबाइल को कहीं भी ले जा सकते हैं- काम पर, या यात्रा करते समय। लैपटॉप या डेस्कटॉप की तुलना में मोबाइल पर पाठ्यक्रम तक पहुँचना उतना ही आसान है।

  • उदाहरण के लिए, शिक्षार्थियों के लिए यह आवश्यक नहीं है कि वे पब्लिक कनवेन्स में यात्रा करते समय लैपटॉप के माध्यम से कोर्स को एक्सेस कर सकें।
  • इसी तरह, काम के दौरान अपने मुक्त क्षणों के दौरान भी, शिक्षार्थियों को अपने लैपटॉप को बाहर निकालने, इसे स्विच करने, नेट कनेक्ट करने और अपने ई-लर्निंग कोर्स तक पहुंचने के लिए अव्यवहारिक लगता है।
  • इसकी फ्लेक्सिबिलिटी और कार्यक्षमता के कारण HTML5auhroing टूल आपको एक ऐसा ई-कोर्स बनाने की अनुमति देते हैं, जो विभिन्न आकारों की स्क्रीन पर अच्छी तरह से फिट होने के लिए स्वयं को समायोजित कर सकता है।

ई-कोर्स सीखने की सुविधाजनक विधि

शिक्षार्थियों को पूरे दिन अपने सुविधाजनक खाली समय के दौरान अपने ई-कोर्स तक पहुंचने की एक सुविधाजनक और आसान विधि की आवश्यकता होती है- जैसे कि ब्रेक की अवधि के दौरान या पब्लिक परिवहन के माध्यम से आने के दौरान।

  • मोबाइल के अनुकूल एचटीएमएल 5 भाषा की मदद से आप इंटरैक्टिव ई-लर्निंग पाठ्यक्रम बना सकते हैं जो समय की सुविधाजनक उपलब्धता के अनुसार शिक्षार्थियों द्वारा आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • मोबाइल डिवाइस को बाहर निकालने और ब्रेक की अवधि के दौरान पाठ्यक्रम तक पहुंचने, यात्रा करने या यहां तक ​​कि सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से आने के दौरान यह बहुत आसान और व्यावहारिक है। यह सीखने वालों को खाली समय के छोटे समय का उपयोग करने में मदद करता है जो उन्हें तब मिलता है जब ऐसा करने के लिए बहुत काम नहीं होता है।

ऑफ़लाइन उपलब्धता

उपयोगकर्ता उस सामग्री को ऑफ़लाइन भी संग्रहीत कर सकते हैं जो हर बार नेट कनेक्शन से जुड़ने की आवश्यकता को समाप्त करती है, जिसे वे पाठ्यक्रम के साथ जारी रखना चाहते हैं। उन्हें बस इतना करना है कि अपने ई-लर्निंग कोर्स के कंटेंट को उनके ऐप पर सेव करें और इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना उसका इस्तेमाल करें।

अधिकांश प्रगतिशील पाठ्यक्रम एचटीएमएल 5 का उपयोग करते हैं

उपरोक्त सभी HTML5 पर स्विच करके दिए गए प्रमुख लाभ हैं। हालाँकि, यदि आप एचटीएमएल 5 ई-लर्निंग इंटरफ़ेस पर स्विच नहीं करते हैं, तो यह आपको कई नोटिस वापस ले सकता है क्योंकि दुनिया भर में अधिकांश लोकप्रिय ई-लर्निंग पाठ्यक्रम एचटीएमएल 5 का उपयोग कर रहे हैं। तो आप संभवतः पीछे रह सकते हैं यदि आपका ई-लर्निंग पाठ्यक्रम एचटीएमएल 5 पर आधारित नहीं है लेकिन पुराने टूल्स हैं है।

निष्कर्ष

ई-लर्निंग पाठ्यक्रम वांछित समय सीखने के लिए सीमित समय और अवसरों के साथ सीखने के इच्छुक लोगों की मदद करने के लिए हैं। यही कारण है कि सुविधा और पहुंच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ई-लर्निंग पाठ्यक्रम बनाने के लिए एचटीएमएल 5 सबसे अच्छा संलेखन उपकरण साबित हो रहा है क्योंकि यह छात्रों को बिना किसी प्रतिबंध के अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से आपके ई-पाठ्यक्रमों के सभी इंटरैक्टिव सुविधाओं और मीडिया तक पहुंचने में मदद करता है। इस ब्लॉग में, हमने आपका ई-कोर्स बनाने के लिए एचटीएमएल 5 को संलेखन उपकरण के रूप में उपयोग करने के कुछ प्रमुख लाभों का उल्लेख किया है।

Facebook Comments
Team TSD

A hard-working team, full of creativity, innovation, and knowledge of digital media. | You can reach us at contact@thesocialdigtial.com
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Like & Follow us on Facebook







Don`t copy text!