COVID-19 को लेकर सटीक जानकारी फ़ैलाने के लिए भारत सरकार ने लॉन्च किया एक ‘WhatsApp चैटबॉट’

  • by Staff@ TSD Network
  • March 22, 2020
india-watchdog-dismisses-antitrust-case-against-whatsapp

भारत में लगातार कोरोन वायरस का प्रभाव बढ़ता जा रहा है और संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लेकिन इस बीच हमेशा की तरह सोशल मीडिया में इस मुद्दे को लेकर भी सही जानकारियों से ज्यादा गलत सूचनाएं और अफवाहें फैल रहीं हैं, जिससे लोग घबरा जाते हैं।

और इसीलिए दुनिया भर की सरकारें अब कोरोना वायरस (COVID 19) को लेकर लोगों के बीच सटीक जानकरियां पहुँचाने की कोशिशें भी तेज कर रहीं हैं। और अब इसी दिशा में भारत सरकार ने भी सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp की मदद से लोगों तक सही सूचनाओं को पहुँचाने का बीड़ा उठाया है।

दरसल Facebook के मालिकाना हक़ वाली कंपनी WhatsApp के साथ मिलकर भारत सरकार ने एक ऐसा चैटबॉट (Chatbot) लाया है, जो पूरी तरह से कोरोना वायरस के बारे में सटीक जानकारी, इसके प्रसार, और मदद संबंधी अन्य सूचनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

इस बॉट की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक ट्वीट के माध्यम से की। आप +91-9013151515 पर WhatsApp में Hi भेज कर या फिर यहाँ क्लिक करके इस बॉट से संपर्क कर सकतें हैं। बॉट इस संक्रमण के लक्षणों और उपचार सुविधाओं सहित, वायरस के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

इस बॉट को भारत के सबसे बड़े दूरसंचार प्रदाता रिलायंस जियो (Reliance Jio) की सहायक कंपनी Haptik Technologies द्वारा बनाया गया है। यह बॉट सीधे सीधे देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से जानकारी प्रदान करता है।

इस बीच भारत सरकार ने COVID -19 पर गलत सूचना के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए Facebook, YouTube, TikTok, ShareChat और Twitter सहित सभी बड़े सोशल मीडिया कंपनियों को एक नोटिस भेजा है।

इस बीच आज यानि रविवार 22 मार्च, 2020 को ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन करने का आग्रह किया है, जिसमें सभी को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक घर में रहने की ही सलाह दी गई है।

साथ ही इस दौरान COVID-19 के प्रकोप को रोकने के लिए देश के रेल नेटवर्क को भी पूरे दिन बंद रखा जाएगा। इससे 2400 से अधिक ट्रेनों के प्रभावित होने की बात कई जा रही है। आपको बता दें यह दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क के इतिहास में अपनी तरह का पहला शटडाउन है।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram