July 5, 2020
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
  • pinterest
  • instagram
prayagraj-womens-day

20+ विद्यालयों में चली 10 दिनों की रंगमंच वर्कशॉप का अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सफ़ल समापन

  • by Team TSD
  • March 9, 2020

प्रयागराज का रंगमंच भारत में अपना एक अलग ही स्थान रखता है। और इसका एक उदाहरण अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भी बख़ूबी देखने को मिला।

यहां की चर्चित नाट्य संस्थाएं लगातार रंगमंच को समृद्ध कर रही हैं उनमें से जो एक नाम सबसे प्रमुखता से उभर कर आता है, वह है शहर की बहुचर्चित नाट्य संस्थान “नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान” का, जिसने बीते कुछ समय में प्रयागराज में रंगमंच के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की।

इसी श्रृंखला में प्रयागराज रंगमंच में पहली बार एक साथ 20 स्कूलों में रंगमंच की कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय प्रयागराज के सहयोग से “नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान” के तत्वधान में चल रही इस कार्यशाला में शहर के वरिष्ठ रंगकर्मियों के साथ युवा रंगकर्मी भी शामिल हुए।

बीते 25 फरवरी 2020 से 5 मार्च 2020 तक संस्थान ने शहर के 20 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पहुंचकर छात्राओं को रंगमंच की बारीकियों से अवगत कराया। क्योंकि रंगमंच एक ऐसी विधा है जो बच्चों का सर्वांगीण विकास में सहायक होता है।

और इसी कड़ी में 10 दिवसीय रंगमंच कार्यशाला का समापन कल 8 मार्च 2020 को विश्व महिला दिवस के मौके पर हुआ। इसके तहत   प्रयागराज के “SIEMAT शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण राज्य संस्थान, एलनगंज”, प्रयागराज में सुबह 11:00 बजे से नाट्य समारोह ‘स्कूल की ओर रंगमंच’ में सभी विद्यालयों में कार्यशाला के दौरान तैयार की गई नाटकों की प्रस्तुतियां की गई।

जिले के जिन ‘कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों’ ने कार्यशाला में बच्चों के साथ तैयार की गई प्रस्तुतियों के साथ प्रतिभाग किया उनमें चाका, करछना, जसरा, शंकरगढ़, मेजा, उरुवा, मांडा, कोरांव, हंडिया, बहादुरपुर, सैदाबाद, कौंधियारा, होलागढ़, बहरिया, धनुपुर, प्रतापपुर, सोरांव, फूलपुर, मऊआइमा एवं कौड़िहार शामिल रहे।

वहीँ आगे आकर बच्चों को प्रशिक्षित करने वाले रंगकर्मियों में कृष्ण कुमार मौर्य, देवेंद्र राजभर, राहुल चावला, सुबोध सिंह, अनुज कुमार, संतोष कुमार गुप्ता, सुनीता थापा, हर्ष श्रीवास्तव, मोहम्मद करीम, कौशलेंद्र, अर्पित श्रीमानचित्र, हरमिंदर सरताज, पंकज गौड़, आनंद कुमार चौधरी, पद्मनाभ द्विवेदी, अभिषेक मिश्रा, गौतम त्रिपाठी, लव कुश भारतीय, दीपक कुमार एवं अभय कुमार मौर्य का नाम शुमार रहा।

इस बीच कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डायट प्राचार्य रमेश सिंह जी ने दीप प्रज्वलन से कार्यक्रम का शुभारंभकिया, तत्पश्चात उन्हें माल्यार्पण, मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया गया। विशेष रुप से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रयागराज संजय कुमार कुशवाहा, डी.आई. अर्जुन सिंह एवं सहायक वित्त लेखाधिकारी प्रयागराज वी. के. सिंह भी मौजूद रहे।

वहीँ मंच के संचालन की जिम्मेदारी वंदना श्रीवास्तव एवं कार्यक्रम संयोजन का जिम्मा जिला के समन्वयक बे. शि. प्रयागराज ताज मोहम्मद द्वारा संभाला गया। और संपूर्ण कार्यशाला संयोजक संतोष कुमार गुप्ता ने भी अपनी ज़िम्मेदारियों का बख़ूबी निर्वहन किया।

Facebook Comments
Team TSD

A hard-working team, full of creativity, innovation, and knowledge of digital media. | You can reach us at thesocialdigital@gmail.com
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram
Don`t copy text!