हर साल भारत में इंटरनेट से जुड़ते हैं ‘4 करोड़’ नए उपयोगकर्ता

  • by Staff@ TSD Network
  • June 9, 2019
internet-insights-india

किफायती डेटा पैक और कम क़ीमत वाले स्मार्टफोन, शायद यही वजह है कि आज भारत के हर हिस्से में काफ़ी तेजी से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में इजाफ़ा हो रहा है।

ऑनलाइन शॉपिंग हो या क्रिकेट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग, बुक्स पढ़ना हो या सोशल मीडिया पर दुनिया को झाँकना, डिजिटल पेमेंट हो या मैप से रास्ता तलाशते मुसाफ़िर, दूर दराज़ बैठे अपनों से विडियो कॉलिंग हो या इंटरनेट में वायरल विडियो देखना, भारत शायद एकलौता ऐसा देश है, जहाँ हर तरह का उपयोगकर्ता वर्ग एक बड़े संख्या बल के साथ मौजूद है।

और शायद सिर्फ़ मौजूद कहना बेईमानी होगी। यह संख्या तेज़ी से बढ़ भी रही है। और 2018 तो इस लिहाज़ से भारत के लिए और भी खास रहा। 2018 में भारत में इंटरनेट की पैठ और भी तेजी से बढ़ी।

स्वयं Google के सर्वे से जुडें आँकड़े बताते हैं कि अकेले भारत में ही हर साल औसतन 40 मिलियन (4 करोड़) नए उपयोगकर्ता इंटरनेट से जुड़ते हैं। और यह आँकड़ा इस पैमाने में भारत को दुनिया में सबसे तेज़ देश बनाता है। इन्हीं आंकड़ों के मुताबिक अब तक भारत में करीब 400 मिलियन भारतीय उपभोक्ता इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहें हैं।

दिलचस्प यह है कि इन आंकड़ों में भारतीय शहरों के साथ ही साथ ग्रामीण और दूर-दराज़ के क्षेत्र भी सामान रूप से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करतें नज़र आते हैं।

महानगरों के बाहर रहने वाले लोग अपनी जरूरतों और सेवाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट को एक ब्रिज की तरह इस्तेमाल करते हैं। आँकड़ो पर गौर करें तो ऐसे लोग मेट्रो सिटी में रहने वाले लोगों की अपेक्षा लाइफ इंशोरेंश, ब्यूटी प्रोडक्ट, गाड़ियों, ट्रेवलिंग और अन्य फ़ाईनांस संबंधी सेवाओं के लिए इंटरनेट सर्च का अधिक उपयोग करते हैं।

वहीँ अगर बात ऑनलाइन विडियो की करें तो एक अनुमान के मुताबिक 2020 तक 500 मिलियन करीब (50 करोड़) महज़ ऑनलाइन वीडियो उपयोगकर्ता ही होंगे। और इसमें हर कैटेगरी से जुडें विडियो हैं, साइंस, ऑटोमोबाइल, हॉबी इत्यादि।

अगर हम आपको एक आँकड़ा बताए तों, करीब 80% वाहन खरीदार अपनी खरीदारी करने से पहले रिव्यु इत्यादि के लिए YouTube वीडियो का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही विज्ञान और पढ़ाई जैसी सामग्रियों को लेकर विडियो वॉच टाइम का आँकड़ा हर साल 3 गुना तेजी से बढ़ रहा है।

और अगर देश में इंटरनेट का इस्तेमाल इतनी तेजी से बढ़ रहा है, तो स्वाभाविक है कि वह भाषा की बंदिशें तोड़ेगा। और हमारे इसी कथन का समर्थन ये आँकड़े भी करते हैं। इन आँकड़ो के अनुसार 2021 तक भारत में कुल इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार का लगभग 75% भारतीय भाषाओँ में इंटरनेट का इस्तेमाल करता नज़र आएगा। दरसल KPMG और Google द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार 2021 तक देश में हर 10 नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से नौ भारतीय भाषा में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहें होंगे।

इसके साथ ही एक सबसे दिलचस्प आँकड़ा जो सामने आया है वह है वॉयस सर्च से जुड़ा। दरसल Google की रिपोर्ट के अनुसार 2018 में भारत में वॉयस सर्च को लेकर करीब 270% की वृद्धि दर देखने को मिली, जो वाकई हैरान करने वाली है।

खैर! इन आंकड़ों को माने तो ऐसा लगता है कि जल्द ही पूरा देश इंटरनेट की दुनिया में गोते लगता नज़र आएगा। फ़िलहाल आप भी हमें कमेंट बॉक्स में बताएं, भला आप किस चीज़ के लिए इंटरनेट का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं?

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram