शर्मनाक: राज्यसभा में देश के जल संकट पर चर्चा के दौरान अधिकांश सांसद रहे अनुपस्थित

  • by Staff@ TSD Network
  • July 2, 2019
most-mps-remained-absent-when-rajya-sabha-discussed-country-s-water-crisis-shows-viral-image

ऐसे वक़्त में जब देश भर के लगभग अधिकतर जगहों पर जल संकट गहराया हुआ है, ऐसे में लगता है लोगों के साथ ही साथ देश के कनून निर्माताओं और कुछ करने की क्षमता रखने वालों को भी इस संकट की गंभीरता और अपनी ज़िम्मेदारियों का एहसास नहीं है

दरसल ट्विटर पर ‘Maadhyam’ द्वारा साझा की गई एक तस्वीर में साफ़ तौर पर दिख रहा है कि 26 जून को जल संकट पर एक बहस हो रही थी तो राज्यसभा में अधिकतर सांसद मौजूद ही नहीं थे। ऐसा भी कहा जा सकता है कि शायद उन्हें यह मसला गंभीर नहीं लगता?  

हमें भूलना नहीं चाहिए यह ऐसा वक़्त है जब देश के अधिकतर हिस्से पानी की कमी से जूझ रहें हैं। बात करें दुनिया के छठे सबसे बड़े शहर, चेन्नई की जो गंभीर जल संकट से गुजर रहा है या कोलकत्ता की। देश के अधिकतर बड़े राज्य जल संकट का सामना कर रहें हैं। और इस भयावह ‘सूखा’ जैसी परिस्थिति में उच्च सदन में एक छोटी अवधि की बहस के दौरान यह शर्मनाक तस्वीर सामने आई।  

हालाँकि इस बहस के दौरान सीपीआई-एम के टीके रंगराजन ने कहा कि

“चेन्नई पहला भारतीय शहर है, जहाँ सूखे जैसी स्थिति हो चुकी है। और साथ ही इस साल 13 जून तक तमिलनाडु में केंद्रीय जल आयोग ने 41 प्रतिशत तक कम वर्षा होने की रिपोर्ट दी है।”

इस बीच हम आपके साथ कुछ आँकड़े भी साझा करनें चाहेंगें। दरसल डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (World Wide Fund for Nature) के एक अध्ययन के अनुसार, चेन्नई और कोलकाता दुनिया की सबसे अधिक पानी से असुरक्षित मेगासिटी हैं।

वहीँ जल संकट से जूझ रहे 20 मेगासिटीज की सूची में भारत के चेन्नई पहले और कोलकत्ता दूसरे स्थान पर है, जबकि मुंबई 11 वें और दिल्ली 15 वें स्थान पर है।

यह कमी मुख्यतः नदी प्रणालियों के कुप्रबंधन और आर्द्रभूमि के सिकुड़ने का परिणाम है, जिनके पीछे जंगलों का तेजी से कम होना भी काफी बड़ी वजह कही जाती है।

लेकिन ऐसे भयावह आंकड़ों के बाद भी राज्यसभा के सांसदों का ऐसा रैवैया काफ़ी शर्मनाक और दुखदाई है। लेकिन यहाँ एक बात यह भी जरूरी है कि हम भी इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाएं। क्यूंकि बिना हमारे सजग बने और सही कदम उठाए पेय योग्य पानी की कमी की समस्या हल होने वाली नहीं है। 

और अपनी इसी जिम्मेदारी को समझते हुए The Social Digital ने #SaveWater नामक कैंपेन की शुरुआत की है। जिसके तहत हम इस महीनें हमारे सोशल मीडिया चैनलों में आने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या के बराबर की संख्या के साथ वृक्षारोपण करेंगें। और साथ ही हम अपने पाठकों से भी यह अपील करना चाहेंगें कि वह भी जितना हो सकें पानी को कम से कम बर्बाद करें। 

यदि आप भी हमारी इस पहल में हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं, और अपना योगदान देना चाहतें हैं, जो हमें contact@thesocialdigital.com पर संपर्क करें और मेल में ‘Subject’ के स्थान पर ‘#SaveWater: Help TSD’ लिखें।   

water-crisis-india-the-social-digital

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram