प्रयागराज: मिंटो पार्क गेट पर अद्भुत प्रस्तुति के जरिये दिया गया ‘वनों और जीवों के संरक्षण’ का संदेश

  • by Staff@ TSD Network
  • October 8, 2019

सामाजिक वानिकी प्रभाग प्रयागराज के सौजन्य से नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान के कलाकारों ने वन्य प्राणी सप्ताह के अंतिम दिन मदन मोहन मालवीय पार्क (मिंटो पार्क) में शाम 5:00 बजे श्रीजन गुप्ता एवं तान्या गुप्ता द्वारा लिखित एवं कृष्ण कुमार मौर्य द्वारा निर्देशित नुक्कड़ नाटक ‘अंधकार भविष्य की ओर…’ का मंचन किया।

शुरुआत में दर्शकों की उम्मीद नहीं दिख रही थी लेकिन जैसे ही कलाकारों ने नाटक शुरू किया वहां पर तमाम युवाओं के अलावा बुजुर्गों एवं महिलाओं का भीड़ देखने को मिली। और सभी ने कलाकारों का बख़ूबी उत्साहवर्धन किया।

इस नुक्कड़ नाटक में वन्य जीव संरक्षण पर बात की गई कि किस तरह हम इंसान वनों की कटाई करते जा रहे हैं जिससे वनों में रहने वाले जीव भी खत्म हो रहे हैं, हम इंसान अपने स्वार्थ के लिए उनको मारकर उनके चमणो की वस्तुएं बनाते हैं, इसका एक बड़ा बाजारवाद देखने को मिलता है, जहां सरकार ने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम बनाया वहां हम इसके प्रति कितने जागरूक हैं?

इसके साथ ही आकर्षण का केंद्र रहीं नुक्कड़ नाटक कलाकारों द्वारा अपने साथ निकली गई एक झांकी जिसमें उन्होंने स्वनिर्मित बंदर, हिरण, शेर और कछुआ आदि बनाकर दर्शकों को वनों के महत्व को बताया गया और साथ ही यह भी कि यह वन न जाने कितनें अनमोल जीवों का घर हैं।

इस प्रस्तुति में भाग लेने वाले कलाकारों में देवेंद्र राजभर, अभिषेक मिश्रा, आनंद शर्मा ,शिवांगी शुक्ला, सत्यदेव यादव ,प्रशांत सिंह इत्यादि शामिल रहे।

नाटक के अंत में दर्शकों को संबोधित करते हुए प्रभागीय निदेशक वानिकी सामाजिक एवं वन्य जीव विभाग, प्रयागराज योगेश्वर प्रसाद शुक्ल ने कहा कि

“हम सब को आगे आना होगा, वन्य जीव संरक्षण की बात सब को बताना होगा”

संतोष कुमार गुप्ता ने वहां उपस्थित लोगों को शपथ भी दिलवाई कि कि वन्य जीव संरक्षण को लेकर, उसके अस्तित्व को बचाने के को लेकर हर संभव प्रयास करेंगें और साथ ही अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करेगें।

इस मौके पर सामाजिक वानिकी प्रभाग प्रयागराज से सभी कर्मचारियों के अलावा अधिकारी गण भी मौजूद रहे। और आम जनमानस ने इस प्रस्तुति को खूब सराहा!

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram