आपसी सहयोग के साथ सामाजिक जागरूकता के लिए ‘विज्ञापन’ तैयार कर रहें हैं ये युवा

  • by Staff@ TSD Network
  • August 22, 2020
प्रयागराज

प्रयागराज: फिल्में, संगीत, टेलीविजन धारावाहिक, पत्रिकाएं, साहित्य आदि (पॉप्युलर कल्चर) समाज का आईना तो होते ही हैं, साथ ही वे सामाजिक व्यवहार को प्रभावित भी करते हैं। लोग इनके जरिये अपने आदर्श गढ़ते हैं उनकी नकल करने की कोशिश करते हैं। विज्ञापन भी पॉप्युलर कल्चर का एक हिस्सा है। दरअसल यह लाखों घरों में हर वक्त मौजूद रहने वाली चीज है। इसलिए जाहिर है इन्हें सामाजिक तौर पर कुछ भी दिखाते वक्त अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

और इसी सोच के साथ 22 अगस्त को को नैनी स्थित सोमेश्वर महादेव मंदिर पर शहर की बहुचर्चित संस्थान नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान प्रयागराज और रेडडॉग स्टूडियो (RedDog Studio) प्रयागराज ने साथ मिलकर बिहार राज्य में चल रहे हालात के मद्देनजर कुछ विज्ञापन फिल्मों का निर्माण करने का निर्णय लिया। यह विज्ञापन फिल्में वहां की सरकार और वहां के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से बनाई जा रहीं हैं। इस विज्ञापन में यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि एक तरफ बिहार की जनता बाढ़ से पीड़ित है और दूसरी तरफ करोना जैसी महामारी ने वहां एक विकराल रूप ले लिया है। और इन हालातों में हमारे हुक्मरानों ने चुनाव कराने का निर्णय ले लिया है।

ज़ाहिर है चुनाव होने चाहिए। लेकिन बिहार फ़िलहाल बाढ़ और कोरोना की दोतरफा मार झेल रहा है। ऐसे हालात में जनता की जान जोखिम में डालकर चुनाव कराना शायद ही सही कहा जा सके? और अब इसी को लेकर इन संस्थाओं ने साझे प्रयास के तहत इसको खुलकर सामने लाने की कोशिश की।

बिहारी भाषा में प्रयागराज के कलाकारों के लिए काम करना भी थी एक चुनौती:

ज़ाहिर हैं ये सभी ऐड फिल्म (Ad Films) बिहार राज्य के लिए बनाई जा रही हैं इसलिए बिहारी भाषा को पकड़ना, खासकर भोजपुरी भाषा को, स्थानीय कलाकारों के लिए आसान काम नहीं रहा। इस विज्ञापन फिल्म के लेखक संतोष कुमार गुप्ता ने स्क्रिप्ट को खड़ी बोली में लिख कर, अधिवक्ता रणविजय सिंह की मदद से इसका पहले भोजपुरी में अनुवाद किया।

वहीं निर्देशक कृष्ण कुमार मौर्या ने अपने चुने हुए कलाकारों पर पूरा भरोसा जताते हुए इन Ad Films को सफ़लतापूर्वक पूरा किया। इस बीच इन फ़िल्मों में सरपंच का रोल ख़ुद अधिवक्ता रणविजय सिंह ने निभाया। हालाँकि रणविजय सिंह कलाकार नहीं है, लेकिन उनकी भाषा पर पकड़ के चलते निर्देशक कृष्ण कुमार ने मौर्य ने यह किरदार उन्हीं को सौंपा और शूट के दौरान रणविजय सहित सभी कलाकारों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

डायरेक्टर ऑफ़ फोटोग्राफी अक्षांश योगेश्वर भी इस काम को समाज के हित की ओर देखते हुए बिना किसी आर्थिक मदद के अपनी पूरी यूनिट के साथ सहायता के लगे रहे। इस बीच उन्होंने कहा

“फ़िल्में समाज का आईना होती है और हमारे जैसे हर एक फिल्ममेकर को समाज के लिए जरूर खड़ा होना चाहिए। और जब बिहार की हालात चिंतनीय हो तो निश्चित है हमें अपने माध्यम से आवाज उठानी ही चाहिए।”

वहीं निर्देशक कृष्ण कुमार मौर्य ने कहा

“जहां बिहार की जनता इस समय सड़क पर खुले आसमान के नीचे अपनी जिंदगी गुजारने को मजबूर है, जहां कब बाढ़ आ जाए और कब सांप या कोई कीड़ा किसी को काट ले कोई भरोसा नहीं। ऐसे में सरकार को चुनाव की पड़ी है इसलिए वहां के लोगों से अपील है कि आप भी वही करें जो आपका दिल करे इस बार चुनाव में अपने मत का सही प्रयोग करके अपने अधिकारों का हनन होने से बचाएं।” 

वहीं बात करें कलाकारों की तो इस विज्ञापन के लिए प्रसिद्ध अभिनेता मनीष कपूर ने भी अपने अभिनय के ज़रिए योगदान दिया। उनके साथ में ममता सिंह एवं प्रसिद्ध रेडियो इंजीनियर जयंत घोष, युवा अभिनेता अभिषेक खत्री, संजना शुक्ला भी अभिनय करते नज़र आए। पूरी यूनिट में विशेष सहयोग प्रोडक्शन कंट्रोलर देवेंद्र राजभर, संजीव कुमार, योगेश सिंह, अरविंद यादव, विकास यादव का रहा। वहीं डबिंग तपस ऑडियो स्टूडियो, कीडगंज और विशेष सहयोग के लिए प्रसिद्ध रेडियो उद्घोषक संजय सिंह की भी सराहना हुई। आपको बता दें यह विज्ञापन जल्द ही सोशल मीडिया के ज़रिए प्रसारित किया जाएगा।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram