नुक्कड़ नाटक में बाइक स्टंट का प्रयोग कर कलाकारों ने किया यातायात नियमों के प्रति जागरूक

Share

बीबी सिंह मेमोरियल सामुदायिक विकास संस्थान एवं नुक्कड नाट्य अभिनय संस्थान प्रयागराज के तत्वावधान में नवंबर माह से लेकर दिसंबर तक शहर के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है ।

आज दिनांक 25 दिसंबर 2020 को उपरोक्त कार्यक्रम के समापन पर नए यमुना पुल के नीचे मदन मोहन मालवीय पार्क के गेट पर नुक्कड़ नाटक सुरक्षा संकल्प का मंचन किया गया।

नुक्कड़ नाटक की शुरुआत दो बाइक स्टंट कलाकारों ने नाटक को वास्तविक रूप देने के लिए कलाकार रोड पर बाइक स्टंट करते हुए दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं । एवं वहां आसपास मौजूद लोग इस घटना को देखकर वास्तविक समझ लेते हैं और उन्हें उठाकर एक तरफ करते हैं और इस प्रकरण के दौरान वहां मौजूद भीड़ जैसे ही एकत्रित होती है वैसे ही कलाकार अपना नुक्कड़ नाटक सुरक्षा संकुल का मंचन शुरू कर देते हैं।

यह कार्यक्रम सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से कृष्ण कुमार मौर्य द्वारा लिखित एवं देवेंद्र राजभर द्वारा निर्देशित था। निर्देशक देवेंद्र राजभर ने इस नुक्कड़ नाटक के लिए बाइक स्टंट की विशेष तैयारी करी थी ताकि नुक्कड़ नाटक को एक वास्तविक रूप दिया जा सके।

मंचन के दौरान बी. बी. सिंह मेमोरियल सामुदायिक विकास संस्थान के अध्यक्ष डॉ एस पी सिंह ने कहां कि ‘नुक्कड़ नाटक का मंचन अद्भुत रहा खासकर बाइक स्टंट करते कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के मंचन वास्तविक बनाए रखा और दर्शकों को बांधे रखा इस तरह के कार्यक्रम लगातार होने चाहिए ताकि यातायात नियमों के प्रति आम जनमानस जागरूक हो सकें।

पुलिस प्रशासन की ओर से टीएसआई पवन कुमार जी ने दर्शकों का धन्यवाद किया और साथ ही यातायात नियमों के पालन के लिए अपील करें। कलाकारों ने मोहम्मद करीम, हेमलता साहू ,देवेंद्र राजभर ,कृष्ण कुमार मौर्य एवं शुभम मौजूद रहे।

Facebook Comments