पारंपरिक म्यूजिक को नए दौर के साँचे में ढाल कर सबको अपनी ओर खींच रहे ‘Rajat Sagar’

  • by Staff@ TSD Network
  • June 9, 2020
thebeatzone-rajatsagar

‘तबला’, या ऐसे ही कुछ ‘म्यूज़िकल इंसट्रूमेंट्स’ के शब्द सुनते ही सबके जहन में इनसे जुड़ी अपनी अपनी तस्वीर उभरती है, लेकिन देखनें में भले वो तस्वीर अलग अलग हो, पर सुनने में सारी तस्वीरों से एक ही आवाज़ आती है, वो है ‘पारम्परिक संगीत’ की।

पारंपरिक संगीत ख़त्म हो चुका है, ये कहना गलत है। दरसल वह अब संगीत से ‘म्यूज़िक’ बन चुका है। लेकिन इसमें इसकी कोई ग़लती नहीं, यह शायद वक़्त और नई पीढ़ी की माँग भी थी। और इसलिए इन ट्रेडिशनल म्यूज़िक इंसट्रूमेंट्स ने भी ख़ुद को नए दौर के साथ ढालने का फ़ैसला किया, हालाँकि ऐसा नहीं है कि इससे म्यूज़िक इंडस्ट्री में इनकी वैल्यू कम हुई। बस हुआ तो इतना कि इन्होंने अपनी अलग पहचान खो दी। कभी अलग-अलग ‘वादकों’ की पहचान से जानी जाने वाली इंडस्ट्री, आज मुड़ कर देखनें में उस पहचान की धुँधली सी तस्वीर संजोय नज़र आती है।

लेकिन कहतें हैं ना, वक़्त के साथ बदलना भी ज़रूरी है, पर इतना ज़रूर है कि अपनी पहचान को बनाए रखते हुए। और इस इंडस्ट्री से जुड़ा इसका ही एक ख़ूबसूरत उदाहरण पेश करते हैं, रजत सागर (Rajat Sagar), Instagram पर आप इनकी प्रोफ़ाइल @thebeatzone22 करके सर्च कर सकतें हैं।

ख़ुद को ‘कला का ग़ुलाम’ बताने वाले रजत की कला वाक़ई क़ाबिले तारीफ़ है। आपको रजत के तबले की आवाज़ में नए म्यूज़िक की झलक तो देखने को मिलती ही है, लेकिन साथ में यह भी सीखने को मिलता है कि आप नए दौर की माँग को किसी पुरानी पहचान को मिटाए बिना भी पूरा कर सकतें हैं।

रजत के इस टैलेंट को बॉलीवुड जगत से जुड़े कई लोग भी सराह चुकें हैं, और सबसे दिलचस्प बात ये कि हर तारीफ़ के साथ रजत की कला में और भी बेहतर करने की ललक साफ़ नज़र आती है, और यही किसी कलाकार की उसके कला के प्रति ईमानदारी को दर्शाता है। तो आप भी डालिए एक नज़र रजत के इस टैलेंट पर;


The Social Digital अपनी खुबसूरत Art & Artist की डिजिटल लाइब्रेरी में ऐसे ही कुछ कलाकारों और उनकी कलाओं को Feature करते हुए आप तक पहुँचाने की कोशिश करता है। इस Feature के जरिये हम इन कलाकारों के जुनून और इनके हुनर को सलाम करते हुए इन्हें एक छोटा-सा तोहफ़ा देने की कोशिश करतें हैं।

तो अगर आपके आसपास भी कोई ऐसा हुनर है, तो हमें thesocialdigital@gmail.com पर जरुर बताएं! और हमारी पूरी कोशिश होगी की हम हर शानदार हुनर को अपने प्लेटफ़ॉर्म के जरिये इस तरह एक छोटा सा खुबसूरत सरप्राइज दे सकें!  

Support Us!

अपने प्लेटफार्म पर हम किसी भी तरह का Paid Promotion शामिल नहीं करते क्योंकि हमारा मानना है कि Art & Artists जैसी कला से जुड़ी Categories में हमारें आसपास मौजूद बेहतरीन हुनर को पूरी ईमानदारी से सम्मान देना चाहिए और इसलिए हम असल मायनों में अच्छे कलाकारों और उनकी कलाओं को ही आप सबकें सामनें लानें की कोशिश करते हैं।

ऐसे में हम आप सबके साथ से ही अपनें प्लेटफार्म को बरक़रार रखना चाहतें हैं, इसी मकसद से हमनें यह Support Us! मॉडल चुना है. तो अगर आपको हमारा Content पसंद हैं, और आप चाहतें हैं कि हम आगे भी अपना संचालन कर पाएं तो अपनी इच्छानुसार आप हमें ₹50 से लेकर ₹2,500 तक का आर्थिक सहयोग दे सकतें हैं।

Support Us – Click Here! 
Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram

Like & Follow us on Facebook

Must Read