#SayNoToPlastic: इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के प्रेक्षागृह मे मुखौटा शो का सफ़ल मंचन

  • by Staff@ TSD Network
  • October 2, 2019

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती की मौके पर जिला प्रशासन , गंगा सेवा मिशन और जल शक्ति अभियान के संयुक्त तत्वावधान में आज 02 अक्टूबर 2019 को इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन म्योल चौराहा की प्रेक्षागृह में नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान के कलाकारों ने अपना बहुचर्चित वर्क होता शो मुखौटा शो “अंत की ओर प्लास्टिक” का भव्य मंचन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत कृष्ण कुमार मौर्य द्वारा लिखित एवं निर्देशक एक नुक्कड़ नाटक “साक्षात्कार प्लास्टिक का” के मंचन से हुई। इसमें प्लास्टिक से हो रहे नुकसान कोकर संदेश दिया गया। इसके बाद मनोज गुप्ता ने भजन प्रस्तुत किया।

इस दौरान प्रयागराज मेयर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता, जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी, डिएफओ वाईपी सिंह नगर आयुक्त आदि प्रशासनिक अधिकारी मंच पर मौजूद रहे।

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर बहुचर्चित शो मुखौटा शो “अंत की ओर प्लास्टिक”  का मंचन हुआ। मंचन के दौरान उपस्थित दर्शकों ने कलाकारों का तालियों से खूब उत्साहवर्धन भी किया।

राक्षस की एंट्री से ही दर्शकों में शोरगुल मच गया, सभी दर्शक बीच-बीच में नारे भी लगाए “प्लास्टिक हटाओ, जीवन बचाओ”। प्लास्टिक रूपी राक्षस ने कहा अभी नहीं सुधरे तो पूरी मानव जाति का विनाश कर दूंगा।

इस बीच मंचन कर रहे कलाकारों में शिवांगी शुक्ला, देवेंद्र राजभर, अभिप्राय, प्रियांशु अभिषेक, तरुण शुक्ला, आनंद प्रकाश, हर्ष कुमार, सत्यदेव यादव आदि शामिल रहे और इन सबने अपने अभिनय से दर्शकों को बांधे रखा।

मुखौटा शो के निर्देशन संतोष कुमार गुप्ता ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा यह तो केवल एक नाटक था लेकिन हकीकत आपके सामने है कि आने वाली पीढ़ी को आप क्या देते जाना चाहते हैं जिंदगी या मौत?

कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर निरंजन सिंह ने मंचन को ध्यान में रखते हुए बोला,

“यह कार्यक्रम लगातार आपके शहर में 26 सितंबर से चल रहा था और आज लाल बहादुर शास्त्री और गांधी जी की जयंती पर हम लोग जहां उनकी जयंती मना रहे हैं उनको याद कर रहे हैं वहां पर यह एक बड़ा कदम है जो देश के हित में है और सभी को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का बहिष्कार करना चाहिए तो आइए सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार करें और धरती और जीवन दोनों बचाएं।”

कार्यक्रम में नगर निगम से सुनील कुमार गुप्ता पर्यावरणविद मनोज उपाध्याय आदि लोग मौजूद रहे।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram