प्रयागराज: ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ को लेकर जागरूकता अभियान शुरू, स्थानीय संस्थान की पहल

  • by Staff@ TSD Network
  • September 27, 2019
single_use_plastic_prayagraj

पूरा देश ही नहीं बल्कि विश्वभर में प्लास्टिक पर्यावरण के लिए एक चुनौती बनी हुई है। और ऐसे में भारत में सरकार और कई संस्थानों की पहल से प्लास्टिक उपयोग को कम करने को लेकर भरसक प्रयास किये जा रहें हैं।

आप सभी ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा “सिंगल यूज प्लास्टिक” के इस्तेमाल पर रोक लगाने की बात सुनी ही होगी। हम आपको इसका आसान भाषा में मलतब समझाएं तो सिर्फ़ एक बार इस्तेमाल में आने वाली प्लास्टिक की चीज़ों को छोड़ उनके अन्य विकल्पों को तलाशना, जो सही भी है और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जरूरी भी।

ऐसे में एक बार फ़िर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भारत सरकार ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ पर प्रतिबन्ध हेतु एक बड़ी मुहीम छेड़ने जा रही है। और इस मुहीम हो बिना लोगों की भागीदारी के मुमकिन बनाना बिल्कुल भी संभव नहीं है।

और ऐसे में अपनी ज़िम्मेदारियों को समझते हुए प्रयागराज स्थित नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान  स्थानीय जिला प्रशासन प्रयागराज एवं गंगा मिशन प्रयागराज के सहयोग से शहर में ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ के अन्य विकल्पों को तलाशने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए एक अभियान की शुरुआत करने जा रहा है।

single_use_plastic_prayagraj_tsd

हम आपको बता दें कि कि नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान पहले भी ‘जल संरक्षण’ सहित कई महत्वपूर्ण विषयों को लेकर शहर में सफ़ल अभियानों का आयोजन करता रहा है। और इन अभियानों में खास यह रहता है कि यह पारंपरिक नुक्कड़ नाटक और मुखौटा शो के जरिये बहुत ही रुचिकर ढंग से लोगों तक जानकारियां और जागरूकता फ़ैलाने का प्रयास करते हैं।

फ़िलहाल हमें इसका जिक्र करते हुए बेहद ख़ुशी है कि संस्थान ने हर बार की तरह इस बार भी The Social Digital (द सोशल डिजिटल) को इस अभियान में अपना साझीदार बनाया है। इसके तहत हम आपको इस अभियान से जुड़ी सभी जानकारियां समय समय पर प्रदान कर, डिजिटल माध्यम में इसको जन-जन तक पहुँचाने का प्रयास करेंगें।

आपको बता दें कि नुक्कड़ नाट्य अभिनय संस्थान अपने नाटक के माध्यम से शहर के स्टेशनों ,चौराहों और स्कूलों में आम जनमानस को जागरूक करेगी। साथ ही 2 अक्टूबर तक लगातार यह अभियान जारी रहेगा। इस बीच संस्थान के सचिव कृष्ण कुमार मौर्य और अन्य सभी कलाकार इस अभियान को लेकर बहुत उत्साहित है।

दरसल हमेशा अपने स्तर पर कोशिश करते रहने वाला यह संस्थान इस बार प्रशासन का सहयोग मिलने पर और भी सफ़ल आयोजन की कामना कर रहा है। लेकिन हम फ़िर से दोहरा दें कि इसकी सफ़लता के लिए आम जनमानस की भागीदारी भी बेहद अहम है।

तो आप भी इस अभियान में सहयोग दें और कोशिश करें कि प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल कर अपनों के भविष्य को सुरक्षित बनाये।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram