“प्रयागराज का स्वच्छता संदेश, अब जागेगा देश” – नुक्कड़ नाट्य के जरिये अद्भुत संदेश देने की पहल

  • by Staff@ TSD Network
  • September 30, 2019

जहां पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर अभियान चलाए जा रहे हैं, वहां अपना शहर प्रयागराज कैसे पीछे रहता, इसी कड़ी में जिला प्रशासन एवं गंगा सेवा मिशन प्रयागराज की ओर से ‘स्वच्छता ही सेवा’ मिशन के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक “प्लास्टिक… अंत की ओर.. की प्रस्तुति की गई।

दिनांक 29 सितंबर 2019 को शाम 4:00 बजे प्रयाग स्टेशन पर पहला मंचन किया गया एवं दूसरा मंचन त्रिपाठी चौराहा (फव्वारा चौराहा) मंफोर्डगंज में आयोजित किया गया।

साथ ही साथ ही प्रशासन की तरफ से हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है इसका नाम दिया गया है “प्रयागराज का स्वच्छता संदेश, अब जागेगा देश” जिसमें दर्शकों ने अपने सुंदर सुंदर विचार भी अंकित किए।

इन दोनों नाटकों में कलाकारों ने अपने अभिनय के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में दर्शकों को जागरूक किया।

इस मंचित नाटक में एक सब्जी मंडी का दृश्य दिखाया गया जहां शहर के प्रबुद्ध लोग भी सब्जी वाले से पॉलिथीन की मांग करते हैं जिस पर सब्जीवाला उनको पॉलिथीन की जगह जूट का थैला लाने का आग्रह करता है। इस तरह छोटे-छोटे दृश्य के माध्यम से कलाकारों ने एक परिवर्तन का संकेत भी दिया।

नाटक में एक प्लास्टिक रूपी राक्षस का भी इस्तेमाल किया गया जिसको अपने प्लास्टिक होने पर गर्व रहता है। वह कहता है तुम इंसानी कीड़ों का वजूद में खत्म करके रहूंगा।

नाटक के अंत में कलाकारों ने आम जनमानस से शपथ भी दिलाई कि आज से हम सभी सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज करना बंद करते हैं
और उसकी जगह जूट के थैली का प्रयोग करेंगे और दूसरों को भी प्रयोग करने को कहेंगे।

इसके साथ ही यह भी नारा लगाया गया कि ‘संगल यूज़ प्लास्टिक हटाना है जीवन को बचाना है’

हम आपको बता दें कि स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का लेखन संतोष कुमार एवं निर्देशन कृष्ण कुमार मौर्य का रहा। वहीँ इसमें कलाकारों के तौर पर साक्षी यादव ,अभिषेक मिश्रा, आनंद प्रकाश, देवेंद्र राजभर ,प्रशांत सिंह आदि शामिल रहे।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ निरंजन सिंह ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा

“यह अभियान लगातार 2 अक्टूबर तक चलता रहेगा और कल यानी 30 सितंबर को यह अभियान रामबाग रेलवे स्टेशन एवं चुंगी अलोपी देवी मंदिर के पास जारी रहेगा।”

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram