Siri to speak in Indian accent when Apple iOS 13 update rolls out in the country

Apple iOS 13 अपडेट के बाद भारतीय लहज़े में बात करती नज़र आएगी ‘Siri’

  • by Team TSD
  • June 23, 2019

इस बात में कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि भारत वैश्विक पटल पर वर्तमान और आने वाले समय में एक बड़े उपभोगता बाज़ारों में से एक है और रहेगा। और यही कारण है कि वैश्विक कंपनियों द्वारा भारतीय उपभोगताओं को रिझाने की तमाम कोशिशें समय समय पर नज़र आती रहती हैं।

और इसके साथ ही The Social Digital ने जैसा कि हमेशा कहा है कि देश में आने वाला वक़्त पूरी तरह से भारतीय क्षेत्रीय भाषाओँ का होगा। और अब विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल ब्रांड Apple ने भी एक घोषणा हमारी इसी बात पर मोहर लगाती नज़र आती है।

दरसल कंपनी ने यह ख़ुलासा किया है कि Apple का अगले Apple iOS 13 अपडेट भारतीय उपभोगताओं के लिए कई उपहार समेटे होगा। दरसल इस अपडेट के जरिये iPhones में मौजूद वर्चुअल असिस्टेंट सिरी (Siri) अब देसी अंग्रेजी लहज़े में बात करती नज़र आएगी। जो भारतीय उपभोगताओं के लिए अधिक स्वाभाविक और अभिव्यंजक साबित होगा। यह सुविधा Siri के पुरुष और महिला दोनों वॉयस विकल्पों में मौजूद होगी।

इसके साथ ही अब भारतीय भाषा को परिभाषित करने वाले बहुभाषी इंटरैक्शन भी इस iOS 13 अपडेट में अंग्रेजी इंटरैक्शन के साथ ही साथ नज़र आएगा।

हम आपको बता दें कि वर्तमान में iPhone का यह वर्चुअल असिस्टेंट, सिरी भारत में खेल, पुरस्कार, संगीत/साहित्य, उत्सवों, प्रदर्शनियों, शिखर सम्मेलनों या परीक्षाओं जैसे क्षेत्रों से जुडें ‘कब/कहाँ ’ संबंधी सवालों का जवाब देने में सक्षम है।

लेकिन अब IOS 13 अपडेट के साथ भारतीय उपयोगकर्ता इस वर्चुअल असिस्टेंट के जरिये देश में होने वाली लोकप्रिय स्थानीय घटनाओं के लिए तारीखों और स्थानों का ट्रैक रखने में भी सक्षम होंगे।

इसके साथ ही अब उड़ानों, रेस्तरां, होटल, इत्यादि में टिकट वाले ऐप और सफारी ब्राउज़र में इवेंट आदि को लेकर भी सिरी का समर्थन नज़र आएगा।

साथ ही iOS 13 अपडेट के बाद भारतीय उपयोगकर्ता कैलेंडर में अपने ऑनलाइन आरक्षण को ट्रैक करने में भी सक्षम होंगे।

वही इस अपडेट के बाद कीबोर्ड भी अब 22 भारतीय भाषाओं का समर्थन करेगा, जिसमें असमिया, बोडो, डोगरी, कश्मीरी (देवनागरी, अरबी), कोंकणी (देवनागरी), मणिपुरी (बंगला, मीटी मेयेक), मैथिली, नेपाली, संस्कृत इत्यादि शामिल हैं।

वहीँ देवनागरी हिंदी कीबोर्ड में टाइपिंग प्रेडिक्शन जैसी सुविधा भी मिलेगी जहाँ आप अगले शब्द का सुझाव देखते नज़र आयेगें देती हैं। साथ ही IOS 13 में हिंदी, मराठी, नेपाली, संस्कृत, बंगाली, असमी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़, गुरुमुखी, मलयालम, ओडिया, और उर्दू के लिए 30 नए फोंट भी मौजूद होंगें।

इसके साथ ही मैप अब भारतीय जगहों की एक विस्तृत सूची खोजने में सक्षम होगा। और आपको स्टेप-बाई-स्टेप मैप गाइड के लिए असिस्टेंस भारतीय इंग्लिश एक्सेंट का इस्तेमाल करता नज़र आएगा।

वहीँ इस अपडेट के बाद 150MB से अधिक साइज़ वाली ऐप डाउनलोड के लिए अब ऐप स्टोर टीम ने पॉलिसी को भी अपडेट किया है।अब अगर उपयोगकर्ता चाहें तो वह इससे बड़े साइज़ के ऐप्स को मोबाइल फ़ोन में मोबाइल डेटा के जरिये डाउनलोड कर सकेगा। हम बता दें के पहले इसके लिए वाई-फाई की आवश्यकता होती है।

इन सब बदलावों को देखते हुए यह तो बिना किसी शक कहा जा सकता है कि Apple अब अपने उत्पादों को और भी ज्यादा भारतीय बनाने में लगा हुआ है, ताकि भारतीय बाज़ार इसको अधिक तेजी और सहजता से अपना सके।

Facebook Comments
Team TSD

A hard-working team, full of creativity, innovation, and knowledge of digital media. | You can reach us at thesocialdigital@gmail.com
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram
Don`t copy text!