November 13, 2019
  • facebook
  • twitter
  • linkedin
  • youtube
  • instagram
softbank-takes-control-wework-invests-5-billion

WeWork: फाउंडर Adam Neumann ने SoftBank को क्यूँ सौंप दी कंपनी

  • by Ashutosh Singh
  • October 23, 2019

पिछले कुछ समय से लगातार ही ही ऐसी अटकलें लगाई जा रहीं थी कि WeWork के टॉप मैनेजमेंट में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकतें हैं। जिन अटकलों पर अब विराम लग चुका है।

दरसल अब WeWork के निवेशक SoftBank ने मंगलवार को यह घोषणा कर दी है कि SoftBank अब पूरी तरह से WeWork का अधिग्रहण करने जा रहा है।

जी हाँ! जापान स्थित दिग्गज़ निवेशक फर्म SoftBank ने संचालन और वित्त संकट से गुजर रही को-वर्किंग स्पेस प्रदाता कंपनी WeWork में नए $5 Bn का निवेश किया है।

SoftBank ने बताया कि वह WeWork के मौजूदा शेयरधारकों को $3 बिलियन तक प्रदान करेगा। इस सौदे से WeWork में SoftBank की हिस्सेदारी 80% की हो जाएगी। इसके साथ ही SoftBank अपने $1.5 Bn के लिए मौजूदा निवेश की प्रतिबद्धता में भी तेजी लाएगा

वहीँ WeWork के संस्थापक और सीईओ, Adam Neumann को SoftBank करीब $1.7 Bn का भुगतान करेगा, जिसके बाद वह कंपनी में बिना किसी वोटिंग पॉवर के सिर्फ़ एक Board Observer की भूमिका में नज़र आयेंगें

ख़बरों के अनुसार Neumann ने SoftBank के साथ $685 Mn की साइड डील भी साइन की है, जिसके बाद ही वह WeWork की पैरेंट कंपनी We Company के बोर्ड से अपना इस्तीफ़ा देंगें।

साथ ही SoftBank ने निजी कर्ज़ों को चुकाने के लिए Neumann को $500 Mn देने संबंधी भी एक डील की है और इससे अलग Neumann को परामर्श शुल्क के रूप में $185 Mn का भी भुगतान किये जाने की उम्मीद है।

WeWork के IPO से शुरू हुआ यह सिलसिला

आपको बता दें कि यह पूरा विवाद WeWork के IPO दाखिल करने की ख़बरों को लेकर हुआ। दरसल अगस्त में WeWork ने IPO के लिए मसौदा पत्र दायर किया, जिसके बाद निवेशकों की नाराजगी के चलते इसको स्थगित कर दिया गया था।

दरसल निवेशकों ने IPO के बाद कंपनी की इकॉनमी को लेकर चिंता जाहिर की थी। और इसी बीच निवेशकों के बीच अविश्वास के कारण कंपनी के संस्थापक और सीईओ, Adam Neumann को अपने पद से इस्तीफा भी देना पड़ा।

दरसल IPO योजना के दौरान कई लोगों ने सवाल उठाए हैं कि WeWork अपने को भला एक टेक कंपनी के रूप में कैसे प्रोजेक्ट कर सकती है? और फ़िर टेक कंपनी मान कर इसका मूल्यांकन कैसे बढ़ा?

दरसल इन्हीं सवालों के चलते कंपनी के सबसे बड़े निवेशक Softbank ने कथित तौर पर सुझाव दिया कि कंपनी अपने IPO प्लान पर ब्रेक लगाए।

दिलचस्प यह भी है किपिछले साल Softbank ने WeWork में कथित तौर पर $47 Bn के मूल्यांकन पर निवेश किया था। लेकिन अब इस नए निवेश के साथ SoftBank का इस कंपनी में अब तक का कुल निवेश $19 Bn तक का हो गया है, लेकिन वर्तमान में कंपनी का मूल्यांकन केवल $8 Bn ही है।

आपको बता दें कि अटकलें यह भी हैं कि WeWork ने JP Morgan Chase & Co. द्वारा पेश किए गए एक और $5 Bn के निवेश को दरकिनार कर SoftBank की पेशकश को चुना है।

वहीँ सी बीच ET से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि Neumann को कंपनी में अपने शेयरों के लिए लगभग 970 मिलियन डॉलर का भुगतान किया जाएगा। आपको बता दें कि वर्तमान में Neumann के पास WeWork के 20% शेयर हैं।

वही साथ ही इसके साथ ही सूत्रों ने यह भी बताया कि SoftBank के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) मार्सेलो क्लेम, We Company के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में न्यूमैन की जगह ले सकतें हैं।

adam neumann

WeWork से जुड़े तथ्य

साल 2019 की दूसरी तिमाही तक WeWork के दावे के अनुसार 29 देशों के 111 से अधिक शहरों और 528 स्थानों पर कंपनी की मौजूदगी है। इसके 527,000 सदस्य कई क्षेत्रों में वैश्विक उद्यमों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो Global Fortune 500 के 38% हैं।

वहीँ जहाँ तक भारत की बात करें तो WeWork India के वर्तमान में बेंगलुरु, गुरुग्राम, मुंबई, और पुणे में 26 ऑपरेशनल Co-Wokring सेंटर हैं।

भारत में सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया WeWork India असल में Embassy Buildcon LLP द्वारा नियंत्रित एक ब्रांड फ्रैंचाइज़ी मॉडल पर काम कर रहा है, जिसके मालिक रियल एस्टेट अरबपति जीतू विरवानी और उनके बेटे करण विरवानी हैं।

Facebook Comments
Avatar

Serial Digital Entrepreneur | Digital Marketing Consultant | E.V. Consultant | Contact at 'amicableashutosh@gmail.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram