Suzuki ने Denso और Toshiba के साथ गुजरात में खोला EV Battery प्लांट

  • by Staff@ TSD Network
  • September 17, 2019
suzuki-brings-ev-battery-plant-to-gujarat-in-tie-up-with-denso-toshiba

देश में लिथियम-आयन बैटरी और इलेक्ट्रोड के उत्पादन में प्रवेश करते हुए जापानी ऑटोमोबाइल प्रमुख Suzuki Motors ने गुजरात में अपना एक प्लांट शुरू किया है।

दिलचस्प यह है कि Suzuki अकेला नहीं है। जापानी  ऑटोमोटिव घटक निर्माता Denso और बहुराष्ट्रीय समूह Toshiba ने भी साझेदारी कर इस प्लांट के लिए मदद की है।

बैटरी का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों या EV को बैटरी की आपूर्ति के लिए इस प्लांट का निर्माण किया गया है। इस बीच हम यह बता दें कि अपनी तक इस प्लांट को लेकर कुल कितना निवेश किया जाएगा इसका ख़ुलासा अभी तक नहीं किया गया है। 

लेकिन इसी बीच मीडिया अटकलों के अनुसार कंपनियों ने 8 साल से अधिक समय के लिए 30-50 करोड़ रूपये तक एक निवेश की योजना बनाई है। लेकिन यह भी संभव है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की वैश्विक बाज़ार में मांग के संबंध में निवेश में उतार-चढ़ाव देखा जा सके।

इस खबर की पुष्टि खुद राज्य सरकार के एक अधिकारी ने की और कहा

” Suzuki साझेदारी का नेतृत्व करेगी और निवेश Suzuki, Toshiba और Denso के बीच 50:40:10 के अनुपात में विभाजित किया जाएगा। यह संयंत्र गुजरात के हंसलपुर में स्थापित किया जाएगा और इसे दुनिया की सबसे बड़ी लिथियम आयन बैटरी विनिर्माण इकाई कहा जा सकता है।”

इस कदम को भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इस बीच हम आपको बता दें कि कंपनियां अभी भी समझौता ज्ञापन (MoU) के तौर-तरीकों के बारे में बातचीत कर रही हैं। और इसके बाद ही कंसोर्टियम द्वारा इस पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। कथित तौर पर प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) इस सौदे पर कड़ी नजर रखे हुए है।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram