टॉप 5 स्टार्टअप जो 2019 में बदल सकतें हैं भारत के इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र की तस्वीर

  • by Staff@ TSD Network
  • September 17, 2019
top-5-startups-in-india-that-can-disrupt-electric-vehicle-industry-2019

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि भारत भी आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों के तेज़ विस्तार का गवाह बनेगा। और जिसकी कोशिशें काफ़ी हद तक शुरू भी की जा चुकी हैं।

एक तरफ जहाँ राज्य से लेकर केंद्र सरकार सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रसार को लेकर EV वाहनों पर टैक्स संबंधी रियायत देना, चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक बसों जैसे कई कदम उठा रहीं हैं। वहीँ देश में कई ऐसे स्टार्टअप्स भी हैं जो इस दिशा में कार्य कर रहें हैं।

और आज हम आपसे ऐसे ही कुछ बेहतरीन स्टार्टअप का परिचय करवाना चाहते हैं, जो इस साल 2019 को इलेक्ट्रिक वाहनों के नजरिये से ख़ास बनाने का प्रयास कर रहें हैं।

और इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में आज की इनकी यह शुरुआत आने वाले वक़्त में इन्हें इस क्षेत्र का बड़ा ख़िलाड़ी बना सकती है।

1. Tork Motorcycles

पुणे स्थित यह स्टार्टअप इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के डिजाइन और विकास क्षेत्र में कार्यरत है। T6X  नामक भारत की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Tork Motorcycle द्वारा ही लॉन्च की गई थी। 

कहा जाता है कि T6x एक बार चार्ज कर करीब 100 किलोमीटर तक का सफ़र तय करने में सक्षम है। और यह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ भी सकती है। इस बीच हम आपको बता दें कि T6X इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की प्री-बुकिंग Tork की वेबसाइट पर शुरू की गई है।

Tork-Motors-the-social-digital

इस कंपनी में भाविश अग्रवाल (Ola संस्थापक) और हरप्रीत ग्रोवर (CoCubes सीओई) द्वारा निवेश किया गया है। इसके साथ ही Bharat Forge भी इस कंपनी में 30 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 45% की हिस्सेदारी रखता है।

2. Ather Energy

Ather Energy की स्थापना दो आईआईटी मद्रास स्नातकों, तरुण मेहता और स्वप्निल जैन द्वारा की गई है। यह स्टार्टअप मुख्यतः स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन और विकास पर अपना ध्यान केंद्रित रखता नज़र आता है।  

Ather Energy का स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 340 2016 में लॉन्च किया गया था और हाल ही में कंपनी ने एक और स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450 लॉन्च किया है। 

Ather-450-the-social-digital

ख़ासियत की बात की जाए तो इन दोनों स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर में नेविगेशन के लिए व्यापक डिस्प्ले स्क्रीन है, और साथ ही इसमें एक एकीकृत मोबाइल ऐप भी है। 

वहीँ अगर निवेश की बात करें तो शुरुआती दिनों में इस स्टार्टअप को IIT मद्रास से 45 लाख रुपये का निवेश मिला था। इसके बाद फ्लिपकार्ट के संस्थापकों सनी बंसल और बिन्नी बंसल द्वारा इसमें 1 मिलियन तक का निवेश किया गया था। और हाल ही में इन्होनें टाइगर ग्लोबल और हीरो मोटोकॉर्प द्वारा भी निवेश हासिल करने में सफ़लता अर्जित की है। 

3. Emflux Motors: 

2016 में स्थापित Emflux Motors एक बैंगलोर आधारित स्टार्टअप है, जो स्टार्टअप इंडिया (Startup India) प्रोग्राम के तहत पंजीकृत है। पूर्व Jugnoo कार्यकारी अधिकारी, वरिन मित्तल, अंकित खत्री और विनय राज शमशेखर द्वारा स्थापित यह स्टार्टअप शुरुआती दौर में Jugnoo के सह-संस्थापक श्री समार सिन्हा द्वारा निवेश प्राप्त कर चुका है।

emflux-one-the-social-digital

दरसल Emflux Motors भारत में कथित तौर पर पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक मानी जाने वाली अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक Emflux One लॉन्च करने जा रही है। इस Emflux One नामक बाइक द्वारा सिंगल चार्ज पर 200 किमी की दूरी तय कर सकने का दावा किया जा रहा है। 

वहीँ इस बीच Emflux Motors का लक्ष्य 2027 से पहले 110 मिलियन इलेक्ट्रिक बाइक को सड़कों पर उतारना और साथ ही उन्हें पड़ोसी देशों में निर्यात करने का है। 

4. Sun Mobility

चेतन मैनी और उदय खेमका द्वारा स्थापित Sun Mobility मूल रूप से क्विक चार्जिंग स्टेशनों पर काम कर रही है जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए बैटरी स्वैपिंग चार्जिंग स्टेशनों पर केंद्रित है।

sun-mobality-the-social-digital

हम आपको बता दें कि चेतन मैनी Reva Electric के भी संस्थापक थे, जिसे बाद में उन्होनें महिंद्रा को बेच दिया था। इसके बाद पिछले साल ही उन्होंने उदय खेमका के साथ Sun Mobility की शुरुआत करी।

हाल ही में SUN Mobility ने Ashok Leyland के साथ भी साझेदारी की है, जिसके तहत वह Ashok Leyland के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन संबंधी इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर काम करेगा। 

5. Storm Motors

प्रतीक गुप्ता, जीन-ले अबाज़ियन, डॉ.गिल्मर ब्लैंकिंसशिप द्वारा स्थापित Storm Motors मुंबई आधारित स्टार्टअप है, जो स्टॉर्म-आर 3 (Storm-R3) नामक अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए जाना जाता है।

Strom-R3-the-social-digital

स्टॉर्म-आर 3 (Storm-R3) एक दो सीटर इलेक्ट्रिक कार है जिसमें आगे की तरफ दो पहिए और पीछे एक सिंगल व्हील है। स्टॉर्म आर 3 को नवंबर 2019 के आसपास लांच किया जा सकता है। साथ ही इसकी अनुमानित कीमत 3 लाख रुपये तक बताई जाती है।

हाल ही में Storm Motors ने Indian Angel Network से एक बड़ा निवेश हासिल किया है। इसके साथ ही इस वर्ष Storm Motors को भारत सरकार द्वारा शीर्ष 10 तकनीकी स्टार्टअप के रूप में सम्मानित भी किया गया था।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram