COVID-19 को लेकर फ़ैल रही ‘फ़ेंक न्यूज़’ से लड़ने के लिए Webnnel की फाउंडर, निकिता अरोरा का अनूठा प्रयास

  • by Staff@ TSD Network
  • March 31, 2020
webnnel-founder-handbook-with-relevant-and-verified-information-about-covid19

एक तरह जहाँ कोरोना वायरस (COVID-19) का संक्रमण देश और दुनियाभर के लिए एक कहर बनता जा रहा है, ऐसे में इससे जुड़ी सटीक और सत्यापित जानकरियों को लोगों के बीच पहुँचाना भी एक चुनौती बनती जा रही है।

दरसल सोशल मीडिया एक बार फिर से अच्छे और बुरे, दोनों पहलुओं से लिपटे नज़र आ रहा है। जहाँ एक तरफ डॉक्टरों से लेकर सरकारें और अन्य संस्थाएं COVID-19 संक्रमण को लेकर सही जानकरियां और बचाव के उपाय लोगों तक पहुँचाने के प्रयास कर रहें हैं, वहीँ दूसरी ओर लगातार WhatsApp आदि पर कई तरह की भ्रामक और डरावनी अफ़वाहें फ़ैलाने की भी कोशिशें हो रहीं हैं।

लेकिन इस बीच कई ऐसे लोग भी हैं जो सामने आकर इस महत्वपूर्ण समय में लोगों को कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी हर संभव और सत्यापित जानकारी बांटने का प्रयास कर रहें हैं। और ऐसे ही लोगों में अब एक और नाम शुमार हुआ है स्टोरीटेलिंग कंटेंट एग्रीगेटर प्लेटफार्म Webnnel की फाउंडर, निकिता अरोरा का, जिन्होंने COVID-19 से जुड़ी प्रासंगिक व सत्यापित जानकारी के साथ एक हैंडबुक तैयार की है, जिसे लोग आसानी से PDF या ऑनलाइन पढ़कर फैली महामारी के बारे में अधिकांश जानकारी पा सकतें हैं।

सोशल मीडिया पोस्ट में किये अपने दावों के अनुसार निकिता की मानें तो इस हैंडबुक में आपको राष्ट्रीय स्तर के साथ ही साथ हरियाणा राज्य और जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबरों की भी जानकारी मिल सकेगी। साथ ही कोरोना वायरस के बारे में बुनियादी और विस्तृत जानकारी के अलावा इस हैंडबुक में आपको हरियाणा में Covid-19 की टेस्टिंग के लिए अधिकृत लैब संबंधी जानकरियां भी मिलेगी।

लेकिन दिलचस्प यह है कि अपनी तैयार की गयी इस हैंडबुक में निकिता ने इस संक्रमण से बचाव के कुछ प्रमाणिक तरीकों और इसको लेकर फैलाई जा रही कुछ भ्रामक जानकरियों को भी उजागर करने का काम किया है।

तो आप भी इसको एक बार जरुर पढ़ें और अपनों के साथ साझा भी करें ताकि महामारी के साथ इस लड़ाई में हम फ़ेंक न्यूज़ के खिलाफ़ भी जंग को जीत सकें।

आप इस PDF को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

हमारी इस कवरेज को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि समाज के हर तबके जो किसी भी माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, उन तक प्रमाणिक जानकरियों को पहुँचाया जा सके! इस मुश्किल घड़ी में आपका एक शेयर भी किसी के लिए मददगार साबित हो सकता है। 


जरूरी सूचना: कोरोना वायरस (COVID-19) के भारत में असर से जुड़ी सभी अधिकारिक और सत्यापित ख़बरों के लिए The Social Digital ने COVID-19 Impact नाम से फुल कवरेज़ की शुरुआत की है, ताकि आप तक सटीक और सभी जरूरी जानकारी पहुँचायीं जा सकें, कोरोना वायरस से जुड़े सरकार और कारोबार जगत की हर अपडेट के लिए अभी पढ़े…यहाँ क्लिक करें!

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram