वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस को दिया ‘महामारी’ क़रार

  • by Staff@ TSD Network
  • March 12, 2020
who-declares-coronavirus-as-a-pandemic-for-world

कोरोना वायरस काफ़ी तेजी से दुनिया भर में लोगों की ज़िंदगियों और देशों की अर्थव्यवस्था दोनों को प्रभावित करता जा रहा है। और अब World Health Organisation (WHO) ने भी इस बात को स्वीकारते हुए इसको महामारी (Pandemic) करार दिया है।

सही सुना आपने! विश्व स्तर पर स्वास्थ्य से संबंधित सभी मामलों पर नज़र रखने वाले ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)’ ने भी कोरोना वायरस (COVID-19) को ‘महामारी’ घोषित कर दिया है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के चलते मौतों के आँकड़ों में हुई अचानक वृद्धि की वह से WHO को यह ऐलान करना पड़ा है।

अब तक विश्व भर में इस संक्रमण/वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 125,072 हो गयी है, जिसमें से 4,590 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीँ 67,050 लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

कहा जा रहा है कि इस संक्रमण से रिकवरी होने की संभावना अधिक है, ख़ासकर 10 से 50 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के लिए, लेकिन WHO के अनुसार यह अन्य मौसमी फ्लू/बीमारी की तुलना में 10 गुना अधिक घातक भी है।

भारत में भी 9 मार्च तक केरल से 17 और लोगों के इससे प्रभावित होने की पुष्टि के बाद से देश में इस वायरस से प्रभावित लोगों का कुल आँकड़ा 60 हो गया है। अब तक राजस्थान में सबसे अधिक 18 मामलों की पुष्टि हुई है, वहीँ उत्तर प्रदेश में भी 8 लोग इस वायरस के शिकार हुए हैं।

बता दें सरकार ने एतिहातन सबसे अधिक संक्रमित देशों के लिए 15 अप्रैल तक सभी प्रकार के पर्यटक वीजा पर प्रतिबंध जैसे कुछ कदम भी उठाएं हैं। लेकिन इस वायरस ने लोगों की जिंदगियों के साथ ही साथ दुनिया भर की आर्थिक स्थिति पर भी काफी गहरा प्रभाव डाला है।

जहाँ एक और सार्वजनिक बाजारों में गिरावट लगातार जारी है, वहीँ छोटे व्यवसायों के लिए भी दैनिक व्यवसाय का संचालन करना मुश्किल हो जा रहा है, क्यूंकि इसके चलते कई जगह लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गयी है।

आपक हालातों की गंभीरता का अंदाज़ा इससे भी लगा सकतें हैं कि इस वायरस के डर के चलते ही दुनिया भर में कई बड़े आयोजनों को रद्द कर दिया गया यहाँ तक कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ही होने वाली एक बैठक इसके चलते रद्द कर दी गयी।

 

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram