Brands ft. Indian Women Cricketers

  • by Staff@ TSD Network
  • January 18, 2020
women-cricketers-now-also-start-scoring-deals-with-brands-hindi

ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी महिला T20 वर्ल्ड कप (ICC Women’s T20 World Cup) में अब कुछ ही समय बचा है और ऐसे में बीते कुछ समय में भारत में Women Cricket और Cricketers दोनों के सफ़र पर नज़र डालना बेहद दिलचस्प हो जाता है।

जी हाँ! Circket जिसको भारत में एक स्पोर्ट्स से ज्यादा दीवानगी समझा जाता है। लेकिन कभी आपने सोचा है बीते काफी सालों तक क्रिकेट (Cricket) प्रसंशकों की यह दीवानगी सिर्फ़ पुरुष क्रिकेट (Male Version of Cricket) तक ही सीमित नज़र आती थी।

पर अब ऐसा नहीं है, हालाँकि भले ही अभी भी महिला क्रिकेट को लेकर उतना भारी उत्साह नज़र न आता हो, लेकिन आँकड़ो की माने तो बीते कुछ सालों में महिला क्रिकेट (Women’s Cricket) का कद और इसकी लोकप्रियता देश में काफी तेज़ी से बढ़ी है।

दरसल BARC द्वारा 2018 में दर्ज किये गये व्यूअरशिप आँकड़ो को देखे तो क्रिकेट दर्शकों में 48% महिलाएं रही हैं। आपको बता दें क्रिकेट दर्शकों की संख्या 2018 में लगभग 342 मिलियन हो गई थी।

और ऐसा भी नहीं है कि महिला दर्शकों या पुरुष दर्शकों ने भी बीते 1-2 सालों में महिला क्रिकेट को पसंद न किया हो? बता दें भारत और इंग्लैंड के बीच प्रतिष्ठित 2017 महिला विश्व कप फाइनल में 39 मिलियन दर्शकों की संख्या रिकॉर्ड की गई थी।

आँकड़े साफ़ जाहिर करते हैं कि लोग विश्व कप और टूर्नामेंट के दौरान महिला क्रिकेट को देखने में ख़ासी दिलचस्पी जाहिर करते हैं। ख़ुशी की बात यह भी है कि बीते महिला विश्व कप में सबसे ज्यादा व्यूअरशिप भारतीय टीम द्वारा खेले गए मैचों के दौरान दर्ज की गई थी।

और इसका बहुत बड़ा असर भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडियों पर भी पड़ा है। देश में विराट कोहली, धोनी, युवराज, सौरव गांगुली आदि बहुत को स्टार बना चुकने वाली जनता अब महिला क्रिकेटरों को भी वही सम्मान देती नज़र आ रही है।

और लोगों के बीच महिला खिलाड़ियों की बढ़ती इस लोकप्रियता ने अब ब्रांड्स (Brands) को भी महिला क्रिकेटरों की ओर रुख करने पर मजबूर किया है।

Women Cricketers के साथ Brands Associations में हुआ भारी इजाफ़ा

जैसा कि हमनें आपको बताया बीते कुछ समय में महिला क्रिकेट ने न सिर्फ़ दर्शकों का ध्यान इस खेल में खींचा है बल्कि Brands के लिए भी महिला क्रिकेटर एक सकारात्कम विकल्प बनकर उभरी हैं।

हाल ही में बी नेचुरल (B Natural) के एक विज्ञापन में भी इसका उदाहरण पेश किया गया है। कंपनी के इस विज्ञापन में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शानदार ऑल-राउंडर ख़िलाड़ी हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) नज़र आईं हैं।

इस विज्ञापन में वह सामाजिक रूढ़िवादी सोच को तोड़ते हुए, भारतीय जर्सी के साथ अपनी राह बनाते हुए प्रेरणादायक दृश्यों को डिलीवर कर पाने का बख़ूबी काम करती नज़र आईं हैं।

इतना ही नहीं एक और भारतीय महिला क्रिकेट ख़िलाड़ी स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) भी आज के समय फील्ड पर नाम कमाने के साथ ही साथ Red Bull एथलीट के रूप में लोकप्रिय हो रहीं हैं। दरसल Red Bull उन्हें अपने “Red Bull Gives You Wings” नामक कैंपेन का हिस्सा बनाया है। इसके साथ ही Hero Motocorp, Bata और Vaseline जैसे ब्रांड्स भी उनपर भरोसा जताते नज़र आ रहें हैं।

हालाँकि इन सब में मिताली राज (Mithali Raj) भी पीछे नहीं हैं वह Uber और American Tourister जैसे ग्लोबल ब्रांड्स के लिए पहली पसंद के रूप में सामने आई हैं।

इतना ही नहीं बल्कि पिछले साल CEAT द्वारा आयोजित किये गये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पुरस्कार (International Cricket Awards) में स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) विराट कोहली के साथ पुरस्कार लेती नज़र आईं।

Stardom बढ़ाने के साथ ही Women Cricketers को Encourage भी कर रहें हैं Brands

दरसल जब भी कोई ब्रांड किसी खिलाड़ी से जुड़ता है, तो इससे ब्रांड और ख़िलाड़ी दोनों को ही विजिबिलिटी मिलती है, ख़ासकर तौर पर उन लोगों के बीच जो स्पोर्ट्स (Sports) को एक शानदार कैरियर विकल्प के रूप में देखते हैं।

हालाँकि Brands पुरुष क्रिकेटरों के साथ यह सफलतापूर्वक करते आ रहें हैं लेकिन यह भी देखना दिलचस्प हो जायेगा कि देश में महिला क्रिकेटरों के संबंध में यह कितना कारगर होगा?

दरसल टैलेंट को पहचानने और उसकी सराहना करने का Brands का यह अपना तरीका होता है। इस बात में कोई शक नहीं कि ब्रांड्स को भी इन खिलाडियों की लोकप्रियता का पूरा फ़ायदा मिलता है और यह उनका मकसद भी होता है। लेकिन आम दर्शकों और Women Cricketers के लिए यह उनके Stardom बढ़ाने के साथ ही उनको Encourage करने का भी तरीका है।

इस बीच आपको बता दें आगामी आईसीसी महिला T20 वर्ल्ड कप (ICC Women’s T20 World Cup) ट्रॉफी का हाल ही में मेलबर्न में करीना कपूर खान और कैटी पेरी द्वारा अनावरण किया गया है।

21 फरवरी, 2020 से शुरू होने वाला ICC महिला T20 विश्व कप अब आगामी वर्षों के लिए भारतीय महिला क्रिकेट को भी काफी प्रभावित करेगा।

भारत में Women’s Cricket (महिला क्रिकेट) की शुरुआत

आपको बता दें 1970 के दशक में अधिकारिक तौर पर इस खेल को भारतीय इकोसिस्टम में अपनाया गया था। जिसके बाद महिला क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (Women’s Cricket Association of India) का गठन इतिहास में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर दर्ज हुआ।

जिसके बाद 2006 में बीसीसीआई (BCCI) ने सभी क्रिकेटिंग मसलों को अपने अधीन करते हुए इसकी भी प्राथमिक निर्णायक इकाई बन गया और इस संगठन को संभालाने लगा।

यह भी एक दिलचस्प फ़ैसला रहा क्यूंकि इसके चलते महिला क्रिकेट को मुख्यधारा में लाने में काफी मदद मिली। और यह कोशिशें आज भी जारी हैं, अभी अब शुरुआती परिणाम भी सामने आने लगे हैं।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram