Zomato ने ‘2,485 करोड़ रु.’ में UberEats को ख़रीदा

  • by Staff@ TSD Network
  • January 21, 2020
zomato-acquires-uber-eats-in-rs-2485-crore-deal

इतने समय से चली आ रही अटकलों पर विराम लगाते हुए आख़िरकार ऑनलाइन फूड डिलीवरी और रेस्टोरेंट डिस्कवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने UberEats के अधिग्रहण (Acquisition) का ऐलान कर दिया।

जी हाँ! दरसल Uber से $350 मिलियन (करीब 2,485 करोड़ रुपये) में Uber से UberEats India को एक ऑल-स्टॉक डील के तहत खरीदने का अधिकारिक ऐलान कर दिया है।

आपको बता दें इस ऑल-स्टॉक लेनदेन से अमेरिका स्थित राइड-हीलिंग कंपनी, Uber को गुड़गांव स्थित Zomato में लगभग 10% हिस्सेदारी मिलेगी।

खबर यह भी है कि UberEats अब कोई अलग ब्रांड से मौजूद नहीं रहेगा और इसके प्लेटफॉर्म पर मौजूद उपयोगकर्ताओं को Zomato के ऐप पर री-डायरेक्ट कर दिया जायेगा।

साथ ही Zomato भारत में UberEats की टीम को शामिल नहीं करेगा। इसका साफ़ सा मलतब यह है कि लगभग UberEats के मौजूदा 100 अधिकारियों को या तो Uber अपनी ही कंपनी के किसी अन्य वर्टिकल में जॉब देगा या फ़िर उन्हें निकाल देगा।

Zomato के फाउंडर और सीईओ दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने आज Twitter पर इसकी घोषणा करते हुए Tweet किया;

आपको बता दें हाल ही में ही  Zomato को अपने मौजूदा निवेशक Ant Financial से $150 मिलियन का ताज़ा निवेश मिला है। इस निवेश के बाद से कई रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की वैल्यूएशन $3 बिलियन की हो गई है।

साथ ही सूत्रों के अनुसार यह निवेश दौर अभी क्लोज नहीं हुआ है, और इसके $500 मिलियन डॉलर पर क्लोज़ होने की उम्मीद जताई जा रही है।

चीनी दिग्गज कंपनी Ailbaba की फाइनेंसियल इकाई Ant Financial धीरे-धीरे Zomato में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रही है। 2018 में 14.7% की हिस्सेदारी हासिल करने के बाद लगातार निवेशों के जरिये वर्तमान में कंपनी Zomato में 23% तक की हिस्सेदारी रखती है।

Facebook Comments
Staff@ TSD Network

Our hard-working staff writing team | You can reach us at 'contact@tsdnetwork.com'
  • facebook
  • twitter
  • linkedIn
  • instagram